WTC Final 2021: पहली पारी में ही ये बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर गए विराट कोहली

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में एक और शानदार कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jun 19, 2021, 09:14 PM IST
  • विराट कोहली के 7500 रन पूरे
  • पहले पायदान पर हैं सचिन तेंदुलकर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

WTC Final 2021: पहली पारी में ही ये बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर गए विराट कोहली

नई दिल्ली: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला जारी है. बारिश लगातार फाइनल के रोमांच में खलल डाल रही है. कप्तान विराट कोहली ने भारतीय पारी को संभाला और वे भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने के लिए मैदान पर डटे हैं.

चौथे नम्बर पर सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में एक और शानदार कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. उन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में चौथे नम्बर बल्लेबाजी करते हुए दूसरे नम्बर पर सर्वाधिक रन बनाए हैं. विराट कोहली से आगे सचिन तेंदुलकर हैं.

पहले पायदान पर हैं सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए 13492 रन बनाए हैं. विराट कोहली दूसरे नम्बर पर हैं और उन्होंने 6011 रन बनाए हैं. तीसरे नम्बर पर गुंडप्पा विश्वनाथ हैं और उन्होंने 5081 रन बनाए हैं.

सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बने विराट

विराट कोहली ने फाइनल मैच में एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. बतौर कप्तान यह उनका 61वां टेस्ट मैच है। धोनी ने 60 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। उन्होंने 2014 के अंत में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. धोनी के बाद ही कोहली टेस्ट में नियमित कप्तान बने.

विराट कोहली और धोनी के अलावा मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी. सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने बतौर कप्तान 47-47 टेस्ट मैच खेले थे. मंसूर अली खान पटौदी ने 40 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी.

ये भी पढ़ें- WTC Finals 2021: विराट कोहली के खिलाफ अंपायर्स रिव्यू को लेकर मचा हंगामा, जानिए क्या है पूरा विवाद

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में लगातार नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं. आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उतरते ही उन्होंने एक और दमदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो आइसीसी के हर बड़े इवेंट के फाइनल में खेला है.

विराट कोहली के 7500 रन पूरे

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 7500 रन पूरे कर लिये है. विराट कोहली करियर का 92वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़