KKR vs RCB: कौन हैं केएस भरत जिसे विराट कोहली ने दिया दिग्गज खिलाड़ी की जगह डेब्यू का मौका

भारत इंग्लैंड के बीच होने वाली सीरीज के लिए रिद्धिमान साहा के विकल्प के रूप में केएस भरत को बीसीसीआई ने स्टैंड बाई खिलाड़ी भेजने का फैसला किया था. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 20, 2021, 07:55 PM IST
  • हाल ही में किया इंग्लैंड का दौरा
  • RCB के लिये किया डेब्यू
KKR vs RCB: कौन हैं केएस भरत जिसे विराट कोहली ने दिया दिग्गज खिलाड़ी की जगह डेब्यू का मौका

नई दिल्ली: विराट कोहली ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ युवा विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को डेब्यू करने का मौका दिया.

लोग उम्मीद कर रहे थे कि आरसीबी के लिये एबी डीविलियर्स विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में खेलेंगे लेकिन ऐसा नहीं है. हम आपको केएस भरत के बारे में पूरी जानकारी दे रहें कि वे इससे पहले कब टीम इंडिया के साथ जुड़ चुके हैं. 

हाल ही में किया इंग्लैंड का दौरा

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और उसके बाद भारत इंग्लैंड के बीच होने वाली सीरीज के लिए रिद्धिमान साहा के विकल्प के रूप में केएस भरत को बीसीसीआई ने स्टैंड बाई खिलाड़ी भेजने का फैसला किया था. कोना श्रीकर भरत (KS Bharat) पूरे इंग्लैंड टूर पर टीम इंडिया के साथ थे. 

भरत की उम्र 27 साल है और 2 साल पहले भी वे टीम इंडिया के साथ रह चुके हैं हालांकि उन्हें एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. 

रिद्धिमान साहा जून में कोरोना संक्रमित हुए थे और उनका पूरे दौरे के लिए उपलब्ध रह पाना संदिग्ध था. भारतीय टीम जून से लेकर सितंबर तक करीब साढ़े तीन महीने के लंबे दौरे पर इंग्लैंड में थी. 

घरेलू क्रिकेट में करते हैं आंध्रप्रदेश का प्रतिनिधित्व

आपको बता दें कि के एस भरत की आयु 27 साल है और वे आंध्रप्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. 2015 में भरत के नाम शानदार रिकॉर्ड दर्ज हुआ. वे घरेलू क्रिकेट में पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिसने तिहरा शतक जड़ा है. भरत का उच्चतम स्कोर 308 रन है.

RCB के लिये किया डेब्यू

केएस भरत ने कोलकाता के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की. भरत को बल्लेबाजी में रजत पाटीदार की जगह मौका दिया गया है. पिछले फेज में बैंगलोर ने रजत पाटीदार को नंबर 3 पर बैटिंग करने भेजा था. लेकिन वे फ्लॉप रहे थे. भरत ने भी कोलकाता के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की.  

ये भी पढ़ें- IPL और T20 वर्ल्डकप के बाद भी नहीं खत्म होगा क्रिकेट का रोमांच, जानिये पूरे साल का कार्यक्रम

भरत ने 51 लिस्ट-A मैचों में 28.14 की औसत से 1,351 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं. भरत के नाम 48 टी20 मैचों में 730 रन दर्ज हैं.

भरत ने अब तक 78 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.24 की औसत से 4,283 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 9 शतक और 23 अर्धशतक निकले हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़