धोनी पर कोहली का बड़ा खुलासा, इस वजह से टीम इंडिया के लिए लंबे समय तक खेल सके माही

केप टाउन में होने वाले सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले से पहले विराट कोहली ने बड़ा खुलासा किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2022, 06:45 AM IST
  • तीसरे टेस्ट से पहले बोले कोहली
  • भारत के लिए करो या मरो वाला मैच
धोनी पर कोहली का बड़ा खुलासा, इस वजह से टीम इंडिया के लिए लंबे समय तक खेल सके माही

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केप टाउन में होने वाले सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले से पहले विराट कोहली ने बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की उस तरकीब की सार्वजनिक कर दिया जिसकी वजह से वे लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सके.

करियर लंबा खींचने के लिए धोनी ने दी थी कोहली को ये सलाह

विराट कोहली ने बताया कि एमएस धोनी ने मुझे शुरुआत में बहुत अच्छी सलाह दी थी. उन्होंने एक बार मुझसे कहा था कि एक के बाद दूसरी गलती को दोहराने के बीच कम से कम 7-8 महीने का अंतर होना चाहिए. तभी आपका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लंबा करियर हो सकता है और पंत में भी मैं कुछ इसी तरह का सुधार चाहता हूं. मैं जानता हूं कि पंत अपनी गलतियों को जल्दी सुधारेंगे.

विराट कोहली ने कहा यही वो वजह है जिसकी वजह से माही इतने लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सके. 

अपनी गलतियां समझते हैं ऋषभ पंत

कोहली ने कहा कि पंत ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपनी गलतियों को समझते हैं और भविष्य में उनमें सुधार करेंगे.

जोहान्सबर्ग में दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में कगिसो रबाडा की गेंद पर पंत एक खराब शॉट खेल शून्य पर आउट हो गए थे, जिसे लेकर उनकी काफी आचोलना हुई थी.

ऋषभ पंत की बल्लेबाजी पर खुद ध्यान दे रहे हैं कोहली और द्रविड़

कोहली ने सोमवार को कहा कि हमने अभ्यास सत्र में पंत से उनके शॉट को लेकर बातचीत की है. वहीं, बल्लेबाजों को पता होता है कि वह कैसा शॉट खेलकर आउट हो गए थे. एक खिलाड़ी के रूप में, सभी को उस जिम्मेदारी को स्वीकार करना होगा. मुझे लगता है कि प्रगति की शुरुआत वहीं से होगी. हमने अपने करियर में महत्वपूर्ण परिस्थितियों में गलतियां की हैं.

मोहम्मद सिराज नहीं खेलेंगे तीसरा टेस्ट

कोहली ने कहा कि हम दबाव या फिर गेंदबाज के कौशल के कारण आउट हुए हैं. यह समझना महत्वपूर्ण है कि उस समय खिलाड़ी की मानसिकता और निर्णय क्या था और उस खिलाड़ी ने गलतियां कहां की है. एक बार जब हम अपनी गलती ढूंढ लेते हैं, तो हम समझ सकते हैं कि इसे दोबारा न दोहराएं.

केपटाउन के निर्णायक मैच में मोहम्मद सिराज चोट के कारण अनुपलब्ध रहेंगे. तीसरे टेस्ट के लिए अपनी उपलब्धता के बारे में बात करते हुए कोहली ने खुद को फिट घोषित किया.

सिराज के अनुपलब्ध होने के कारण उनकी जगह इशांत शर्मा या उमेश यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़