WTC Final: फाइनल में हार के बाद कैप्टन कोहली ने बताया, कब और कैसे हाथ से फिसला खिताब

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करने के बाद क्या बोले विराट कोहली?

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jun 24, 2021, 07:27 AM IST
  • विराट ने तेज गेंंदबाज काइल जैमिसन की तारीफ की
  • आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को कोहली मे बताया अच्छा

ट्रेंडिंग तस्वीरें

WTC Final: फाइनल में  हार के बाद कैप्टन कोहली ने बताया, कब और कैसे हाथ से फिसला खिताब

नई दिल्ली: केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बुधवार को भारत को 8 विकेट से मात देकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला वर्ल्ड चैंपियन होने का गौरव हासिल कर लिया.

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम मैच के रिजर्व डे यानी छठे दिन अपनी दूसरी पारी में चायकाल से पहले महज 170 रन बनाकर ढेर हो गई. ऐसे में कीवी टीम को तकरीबन डेढ़ सत्र में 139 रन बनाने का लक्ष्य मिला जिसे उसने कप्तान केन विलियमसन की कप्तानी पारी और रॉस टेलर की उनके साथ तीसरे विकेट के लिए 96* रन की नाबाद साझेदारी की बदौलत हासिल कर लिया.  

जीत की हकदार थी न्यूजीलैंड
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब गंवाने के बाद कहा, सबसे पहले केन और उनकी पूरी टीम को जीत के लिए बहुत बधाई. उन्होंने इस मैच में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और तीन दिन में परिणाम हासिल करने के लिए अपना दिल लगा दिया. हमारे ऊपर लगातार दबाव बनाने के लिए वो अपने तरीके पर डटे रहे. वो जीत के हकदार थे.

दूसरे दिन हम नहीं हासिल कर पाए लय
विराट ने बारिश के मैच पर असर के बारे में चर्चा करते हुए कहा, मैच का पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया और इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो लय हासिल करना बेहद मुश्किल था. दूसरे दिन के खेल में हमने केवल तीन विकेट गंवाए, अगर खेल में बाधा नहीं आती तो हम और रन बना सकते थे.'

कीवी गेंदबाजों ने आखिरी दिन की शानदार गेंदबाजी
विराट ने मैच के छठे और आखिरी दिन हार मिलने के बाद कहा, आज कीवी गेंदबाजों ने अपनी योजनाओं को अच्छी तरह अमली जामा पहनाया और हमें पीछे धकेल दिया. हम अच्छा लक्ष्य देने से 30-40 रन के अंतर से चूक गए.
क्यों किया दो स्पिनर्स के साथ उतरने का फैसला?
मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ नहीं उतरने के अपने फैसले का बचाव करते हुए विराट ने कहा, इसके लिए आपके पास टीम में फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर होता है. हालांकि हम विभिन्न परिस्थितियों में दो स्पिनर्स के साथ खासे सफल रहे हैं. हमें लगा कि ये सर्वश्रेष्ठ टीम संयोजन है. ऐसा करने से हमारी बल्लेबाजी में गहराई भी आती है. अगर हमें मैच में और वक्त मिलता तो स्पिनर्स की भूमिका और बढ़ जाती.

प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं जैमिसन
भारतीय टीम को मैच में बैकफुट अकेले धकेलने वाले 6 फुट 8 इंच लंबे तेज गेंदबाज काइल जैमिसन की तारीफ करते हुए विराट ने कहा, जैमिसन एक बेहतरीन और प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं. वो गेंदबाजी के दौरान अच्छी जगह गेंदें फेंकते हैं. वहीं दूसरी तरफ वो एक बैखौफ बल्लेबाज भी हैं. कुल मिलाकर उन्होंने मैच में शानदार प्रदर्शन किया और मैन ऑफ द मैच चुने जाने के असली हकदार हैं.

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की तारीफ करते हुए विराट ने कहा, यह खेल के लिए अच्छा है. टेस्ट क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दिल की धड़कन है. हम आगे लंबे टेस्ट सीजन का इंतजार कर रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ एक महीने बाद खेली जाने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कुछ अच्छा करने के लिए हमारे पास बेहतरीन टीम है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़