क्या है होलोकॉस्ट, जिसकी वजह से बर्खास्त हो गए ओलंपिक उद्घाटन समारोह के निदेशक

Tokyo Olympic Games: टोक्यो 2020 ओलंपिक प्रमुख सेइको हाशिमोतो ने मीडिया को बताया, यह पता चला है कि पिछले प्रदर्शन के दौरान, कोबायाशी ने इतिहास के एक दुखद तथ्य के लिए मजाक उड़ाने वाली भाषा का इस्तेमाल किया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2021, 02:50 PM IST
  • टोक्यो 2020 ओलंपिक प्रमुख सेइको हाशिमोतो ने मीडिया को दी जानकारी
  • 1941 में शुरू हुआ यहूदियों का नरसंहार 'द होलोकॉस्ट' 1945 तक चला था
क्या है होलोकॉस्ट, जिसकी वजह से बर्खास्त हो गए ओलंपिक उद्घाटन समारोह के निदेशक

नई दिल्लीः Tokyo Olympic Games: दुनियाभर में एक साल की देरी से हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों का उद्घाटन अब होने ही वाला है. लेकिन इसके ठीक पहले ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह सुर्खियों में आ गया है. दरअसल, टोक्यो ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के निदेशक केंटारो कोबायाशी को बर्खास्त कर दिया गया है.

दशकों पुरानी कॉमेडी बनी कारण
उनकी बर्खास्तगी की वजह बनी है होलोकॉस्ट पर उनकी दशकों पुरानी कॉमेडी स्किट, जिसके सुर्खियों में आने के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है.

कोबायाशी की बर्खास्तगी उद्घाटन समारोह के संगीतकार कीगो ओयामादा के इस्तीफे के बाद हुई, जिन्होंने वर्षों पहले विकलांग बच्चों को धमकाने की बात स्वीकार की थी.

कोबायाशी ने मांगी माफी
टोक्यो 2020 ओलंपिक प्रमुख सेइको हाशिमोतो ने मीडिया को बताया, यह पता चला है कि पिछले प्रदर्शन के दौरान, कोबायाशी ने इतिहास के एक दुखद तथ्य के लिए मजाक उड़ाने वाली भाषा का इस्तेमाल किया था. इसी कारण आयोजन समिति ने कोबायाशी को उनके पद से मुक्त करने का फैसला किया है.

एक बयान में, कोबायाशी ने उस स्किट के लिए माफी मांगी है, जिसमें उन्होंने और एक साथी कॉमेडियन ने प्रसिद्ध बच्चों के टीवी एंटरटेनर होने का नाटक किया था.

कॉमेडी एक्ट करते समय किया था कमेंट
एक कॉमेडी एक्ट करते समय, कोबायाशी ने कुछ पेपर गुड़िया कटआउट को उस समय के लोगों से कहा था चलो होलोकॉस्ट खेलते हैं. इस पर दर्शकों की हंसी छूट गई थी. कोबायाशी और उनके सहयोगी दोनों ने तब मजाक किया कि कैसे एक टीवी निर्माता प्रलय से संबंधित गतिविधि के सुझाव से नाराज था.

यह भी पढ़िएः Tokyo Olympic 2021: पहलवानों से गोल्ड मेडल की उम्मीद, जानिये क्या कहता है कुश्ती का इतिहास

क्या है होलोकॉस्ट?
1941 में शुरू हुआ यह यहूदियों का नरसंहार 1945 तक चला. इतिहास के इसी दर्दनाक समय और हत्याकांड को 'द होलोकॉस्ट' नाम से जाना जाता है. 1945 तक जब तक यह नरसंहार खत्‍म होता तब तक 60 लाख से ज्‍यादा यहूदी मारे जा चुके थे.

यहूदियों के अलावा वे लोग भी मारे गए जो हिटलर को नापसंद थे. इनमें पोलिश, सर्ब, कैथोलिक और विकलांग शामिल थे. होलोकॉस्‍ट की कहानियां सिरहन पैदा करती हैं. इस नरसंहार के हताहतों की याद में हर साल 27 जनवरी को इंटरनेशनल होलोकॉस्‍ट रिमेंबरेंस डे मनाया जाता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़