जब सचिन के शिष्य ने तोड़ा उन्हीं का वर्ल्ड रिकॉर्ड, बैटिंग देखकर थर-थर कांपे थे विंडीज खिलाड़ी

वनडे क्रिकेट के दशकों पुराने इतिहास में पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने जड़ा था, लेकिन उनके ही साथी ने आगे चलकर ये रिकॉर्ड तोड़ा.  

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Dec 8, 2021, 06:35 AM IST
  • 8 दिसंबर 2011 को सहवाग ने बनाया था दोहरा शतक
  • 25 चौके और 7 छक्कों की मदद से बनाया था कीर्तिमान
जब सचिन के शिष्य ने तोड़ा उन्हीं का वर्ल्ड रिकॉर्ड, बैटिंग देखकर थर-थर कांपे थे विंडीज खिलाड़ी

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट में वैसे तो 10 दोहरे शतक लग चुके हैं लेकिन आज से 10 साल पहले जो दोहरा शतक ठोका गया था, उसकी याद फैंस के दिलों में आज भी जिंदा है. वनडे क्रिकेट के दशकों पुराने इतिहास में पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने जड़ा था, लेकिन उनके ही साथी ने आगे चलकर ये रिकॉर्ड तोड़ा.

सहवाग ने आज ही जड़ा था वनडे क्रिकेट इतिहास का दूसरा दोहरा शतक
8 दिसंबर 2011. वीरेंद्र सहवाग के जीवन की ऐसी तारीख है जिसे वे कभी नहीं भुला पाएंगे. सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी ही कप्तानी में शानदार डबल सेंचुरी ठोकी थी. वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर सहवाग ने यह तूफानी पारी खेली थी. 149 गेंदों पर वीरू ने 25 चौके और 7 छक्के लगाते हुए दोहरा शतक बनाने का कमाल कर दिखाया था.

सहवाग ने सचिन से सीखी क्रिकेट
जब साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 200 रनों की पारी खेली थी तो सबने कहा था कि शायद ही कोई इस रिकॉर्ड को तोड़ पाए. लेकिन एक साल और कुछ महीने बाद ही भारतीय टीम के ही सबसे विस्फोटक बल्लेबाज ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सहवाग एक मात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने बतौर कप्तान वनडे में पहला दोहरा शतक बनाया था. इसके बाद रोहित शर्मा ने अपनी ही कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ 2017 में दोहरा शतक जड़ा था.

कप्तान सहवाग ने इस तरह किया था कमाल
वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में सहवाग टीम इंडिया की कप्तानी भी कर रहे थे. उन्होंने यहां टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था और अपने साथी ओपनर गौतम गंभीर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 176 रन जोड़े. गंभीर (67) आउट हो गए लेकिन सहवाग क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने 47वें ओवर में आउट होने से पहले 149 गेंदों में 219 रन की पारी विशाल पारी खेली.

अपनी इस पारी में वीरू 208 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने इस दौरान 25 चौके और 7 छक्कों से अपनी इस पारी को सजाया. सहवाग कायरन पोलार्ड की गेंद पर जब आउट हुए तब तक वे वनडे क्रिकेट का नया इतिहास लिख चुके थे.

सहवाग ने खुद कई बार स्वीकार किया है कि उन्होंने सचिन तेंदुलकर को देखकर ही क्रिकेट खेलना शुरू किया था. जब सचिन 1992 के वनडे वर्ल्डकप में टीम इंडिया के लिए खेलते थे तब सहवाग उनकी बल्लेबाजी देखने के लिए टीवी से चिपक जाते थे और उनकी स्टाइल में बैटिंग करने की कोशिश करते थे. आगे चलकर सहवाग ने ही सबसे पहले सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा था.

10 खिलाड़ी वनडे की एक ही पारी में बना चुके हैं 200 से ज्यादा रन
वनडे क्रिकेट में कुल 10 बल्लेबाजों ने दोहरे शतक बनाए हैं. इनमें 8 पुरुष और 2 महिला क्रिकेटर शामिल हैं. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने तीन बार ये करिश्मा किया है तो सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल, फखर जमां, बेलिंडा क्लार्क व एमिलिया केर ने एक-एक बार ये कमाल किया है.

यह भी पढ़िएः Ashes 2022: 11 साल बाद इतिहास दोहराने उतरेगी इंग्लैंड, इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़