सचिन तेंदुलकर को इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार इस गेंदबाज ने किया आउट

हम आपको बता रहे हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को सबसे ज्यादा बार आउट किस गेंदबाज ने किया है.  

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jul 29, 2021, 03:04 PM IST
  • सचिन का सबसे ज्यादा बार विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ब्रेट ली ने सचिन को बनाया शिकार
सचिन तेंदुलकर को इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार इस गेंदबाज ने किया आउट

नई दिल्ली: विश्व के सबसे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स की बराबरी कोई भी क्रिकेटर नहीं कर सका है. वे ऐसे बल्लेबाज थे जो अनफिट होने पर भी गेंदबाजों के पसीने निकाल देते थे.

तमाम विश्व कीर्तिमान स्थापित करने वाले सचिन तेंदुलकर का विकेट हासिल करना हर गेंदबाज का सपना होता था. हम आपको बता रहे हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को सबसे ज्यादा बार आउट किस गेंदबाज ने किया है.  

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ब्रेट ली ने सचिन को बनाया शिकार

ब्रेट ली ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने सचिन तेंदुलकर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार आउट किया है. सचिन और ब्रेट ली का आमना सामना क्रिकेट के मैदान पर कई बार हुआ है. अनेक बार सचिन ने ली के आगे ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की धुनाई की और भारत को मैच जिताए.  

ब्रेट ली ने सचिन को टेस्ट, वनडे और टी-20 में कुलमिलाकर 14 बार आउट किया. ली की गिनती भी ऑस्ट्रेलिया के महानतम गेंदबाजों में की जाती है. 

सचिन का सबसे ज्यादा बार विकेट लेने वाले गेंदबाज

ब्रेट ली- 14
शॉन पोलाक- 13
मुथैया मुरलीधरन-13
ग्लेन मैक्ग्रा- 13
जेम्स एंडरसन- 12
चामिंडा वास- 12

ये भी पढ़ें- IND vs SL: भारत श्रीलंका के बीच सीरीज का निर्णायक मुकाबला आज, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

ब्रेट ली का क्रिकेट करियर

ब्रेट ली ने टेस्ट डेब्यू भारत के ही खिलाफ 26 दिसंबर 1999 में किया था. उन्होंने 76 टेस्ट की 150 पारियों में 310 विकेट लिये हैं. 221 वनडे की 217 पारियो में 380 विकेट चटकाए. साथ ही 25 टी 20 में 28 विकेट झटके हैं. 2012 में ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.  

सचिन के करियर को बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनसे सभी परिचित हैं. सचिन ने वनडे में 49 और टेस्ट में 51 शतक जड़े हैं. वनडे में पहला दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी सचिन ही हैं. सचिन ने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा शतक भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़े हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़