जानिए कौन हैं राजवर्धन हंगरगेकर जिन्हें बताया जा रहा है टीम इंडिया का नया कपिल देव

भारत की अंडर 19 टीम इस समय एशिया कप खेल रही है जिसमें राजवर्धन हंगरगेकर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2021, 08:26 AM IST
  • महाराष्ट्र के लिए खेलते हैं घरेलू क्रिकेट
  • 140 की रफ्तार की बॉलिंग कर सकते हैं
जानिए कौन हैं राजवर्धन हंगरगेकर जिन्हें बताया जा रहा है टीम इंडिया का नया कपिल देव

नई दिल्ली: भारतीय टीम को अगले महीने से अंडर 10 वर्ल्डकप में हिस्सा लेना है. भारत पिछले वर्ल्डकप का उपविजेता है और इस बार उसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

भारत की अंडर 19 टीम इस समय एशिया कप खेल रही है जिसमें राजवर्धन हंगरगेकर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है.

जानिए कौन हैं राजवर्धन हंगरगेकर

राजवर्धन हंगरगेकर का जन्म 10 नवंबर 2002 को को उस्मानाबाद में हुआ था. वे तेज गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं. एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 33 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर उन्होंने कपिल देव और हार्दिक पांड्या की याद दिला दी. कुछ फैन तो उन्हें कपिल देव बताने लगे हैं. 1983 वर्ल्डकप में जिस तरह कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी उसी अंदाज में हंगरगेकर बल्लेबाजी करने की ताकत रखते हैं.

राजवर्धन अंडर 14 तक स्पिन गेंदबाज थे लेकिन बाद में उन्होंने तेज गेंदबाजी करने का मन बनाया. 

महाराष्ट्र के लिए खेलते हैं घरेलू क्रिकेट

उदीयमान ऑलराउंडर राजवर्धन हंगरगेकर 16 जनवरी 2021 को 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए ट्वेंटी 20 की शुरुआत की थी. उन्होंने 21 फरवरी 2021 को विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 में महाराष्ट्र के लिए लिस्ट ए में पदार्पण किया.

उसके बाद अब जब उनका टीम में चयन हो गया है. महाराष्ट्र की धरती से कई दिग्गज क्रिकेटर निकले हैं. इसमें सचिन तेंदुलकर, अजीत वाडेकर, रोहित शर्मा और सुनील गावस्कर जैसे तमाम दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं.  

यह भी पढ़िए- Ashes tests: रिकी पोंटिंग ने बताई हैरिस के आउट होने की असली वजह

140 की रफ्तार की बॉलिंग कर सकते हैं हंगरगेकर

पाकिस्तान के खिलाफ अंडर 19 एशिया कप मुकाबले में 19 साल के राजवर्धन ने 10वें क्रम पर उतरते हुए महज 20 गेंदों पर 33 रनों की तूफानी पारी खेली. वहीं गेदबाजी में 10 ओवरों में 49 रन देकर एक विकेट हासिल किया. इस मैच में उन्हें पहली बाक दुनिया ने 140 की रफ्तार से गेंदबाजी करते देखा. हार्दिक पांड्या इस समय चोटिल हैं और लोग राजवर्धन की तुलना उनसे कर रहे हैं.

पाकिस्तान के अलावा यूएई के खिलाफ मैच में भी उन्होंने कमाल का खेल दिखाया था. राजवर्धन को यूएई के खिलाफ मैच में छठे क्रम पर भेजा गया था. उन्होंने टीम के भरोसे पर खरे उतरते हुए महज 23 गेंदों पर 48 रनों की तूफानी पारी खेल दी थी.

भारतीय टीम में इरफान पठान, अजीत अगरकर, हार्दिक पांड्या, हरभजन सिंह, रवींद्र जडेजा, युवराज सिंह समेत तमाम ऑलराउंडर आए लेकिन भज्जी-युवी को छोड़कर कोई भी लंबा करियर नहीं बना सका. अब राजवर्धन की गेंदबाजी देखकर लोग उम्मीद कर रहे हैं कि वे भारतीय क्रिकेट में बेहतरीन बॉलिंग ऑलराउंडर का सूखा खत्म कर सकते हैं.

यह भी पढ़िए- सीएम योगी के नाम सुसाइड नोट लिख इंजीनियर ने की खुदकुशी, दूसरे धर्म में की थी शादी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़