खेतों में गेंदबाजी करके स्टार बना ये खिलाड़ी, अब IPL में हुई करोड़ों की बरसात

पंजाब किंग्स के लिए भी रवि बिश्नोई केएल राहुल की अगुवाई में ही खेलते थे. उन्होंने आईपीएल के दो सीजन में शानदार प्रदर्शन किया और राहुल के पसंदीदा बन गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2022, 08:18 AM IST
  • रवि बिश्नोई ने घरेलू क्रिकेट के 17 मुकाबलों में 24 विकेट झटके हैं
  • आईपीएल सहित 42 टी-20 मुकाबलों में 49 विकेट हासिल किए हैं
खेतों में गेंदबाजी करके स्टार बना ये खिलाड़ी, अब IPL में हुई करोड़ों की बरसात

नई दिल्ली: आईपीएल के मेगा ऑक्शन से पहले लखनऊ ने अपने 3 रिटेन खिलाड़ियों के नाम फाइनल कर दिए हैं. केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है और चौंकाते हुए लखनऊ फ्रेंचाइजी ने स्पिनर रवि बिश्नोई को भी टीम में शामिल किया है.

रवि बिश्नोई अब तक पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल खेलते थे और इस बार उन्हें पंजाब ने रिलीज कर दिया था.

जोधपुर के पहले क्रिकेटर हैं रवि बिश्नोई

2020 के आईपीएल से पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने रवि बिश्नोई को दो करोड़ में खरीद लिया था. वे राजस्थान के जोधपुर के पहले खिलाड़ी हैं, जो अंडर-19 वर्ल्ड कप और आईपीएल दोनों खेल चुके हैं. रवि बिश्नोई ने 2020 के अंडर 19 वर्ल्डकप में भी हिस्सा लिया था और शानदार प्रदर्शन किया था.

भारतीय टीम उस अंडर 19 वर्ल्डकप में फाइनल में भी पहुंची थी लेकिन टीम को बांग्लादेश के हाथों मात मिली थी.

रवि बिश्नोई ने अपने जीवन के शुरुआती दिनों में बहुत संघर्ष किया. उनके वाले बताते हैं कि बचपन में रवि बिश्नोई खेतों की उबड़खाबड़ जमीन पर ही प्रैक्टिस करते थे. उनकी मां के मुताबिक, जब तक परिवार गांव में रहा, रवि ने खेतों में ही गेंदबाजी की. अपनी धुन के पक्के रवि को जोधपुर में क्रिकेट एकेडमी से जुड़ गए.

एक ऐसा समय आया था जब रवि को अंडर 16 टीम में नहीं चुना गया था तो उनके परिवार वाले क्रिकेट से रवि को दूर करने वाले थे. रवि बिश्नोई के पिता उन्हें किसी और फील्ड में करियर बनाने के लिए कहने लगे.

रवि बिश्नोई का जन्म 5 सितंबर 2000 को जोधपुर के बिरामी गांव में हुआ था. उनका परिवार आगे चलकर जोधपुर में रहने लगा.

ये भी पढ़ें-  Sania Mirza: खूबसूरती अपार फिर पाकिस्तानी से प्यार, सगाई टूटी और बदल गया करियर
 
केएल राहुल से करीबी का मिला फायदा

पंजाब किंग्स के लिए भी रवि बिश्नोई केएल राहुल की अगुवाई में ही खेलते थे. उन्होंने आईपीएल के दो सीजन में शानदार प्रदर्शन किया और राहुल के पसंदीदा बन गए.

लखनऊ के कप्तान भी राहुल ही बनाये गए हैं और रवि बिश्नोई को वे अपने साथ लखनऊ टीम में ले गए. रवि बिश्नोई ने IPL में अब तक 23 मुकाबलों में 6.96 की इकोनॉमी के साथ 24 विकेट झटके हैं. बिश्नोई अब केएल राहुल की कप्तानी में ही लखनऊ के लिए खेलते नजर आएंगे. रवि बिश्नोई को लखनऊ ने 4 करोड़ रुपए में अपनी टीम के साथ रखा है.

U-19 विश्वकप फाइनल में हुई थी बांग्लादेशी खिलाड़ियों से झड़प

रवि बिश्नोई ने राजस्थान की ओर से घरेलू क्रिकेट के 17 मुकाबलों में 24 विकेट झटके हैं. साथ ही आईपीएल सहित 42 टी-20 मुकाबलों में 49 विकेट हासिल किए हैं. बिश्नोई 2020 के अंडर 19 वर्ल्डकप के समय चर्चा में आये थे जब उनकी बांग्लादेशी खिलाड़ियों के साथ झड़प हो गई थी. फाइनल जीतने के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने बहुत अभद्रता की थी.

ये भी पढ़ें- सचिन के साथ आयोजकों ने किया ये बड़ा धोखा, टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से किया इनकार 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़