ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप Final 2021: इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली इन खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकते हैं.    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2021, 07:40 AM IST
  • भारतीय टीम ने इस मैच के लिए अपने 15 सदस्यीय दल का ऐलान कर चुकी है
  • पांचवें पायदान पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे की होगी
ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप Final 2021: इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

नई दिल्ली: साउथैम्पटन के एजेस बाउल क्रिकेट मैदान पर शुक्रवार से ऐतिहासक मुकाबला खेला जाना है. ये मुकाबला क्रिकेट के सबसे पुराने और सबसे बड़े फॉर्मेट यानी टेस्ट क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल है, इस मुकाबले में खिताब के लिए भारत और न्यूजीलैंड की टीम का आमना-सामना होगा.

दोनों में से कोई भी टीम इस मुकाबले को अपने नाम करने के लिए पूरा जोर लगा देंगी. इसकी वहज भी बेहद अहम है क्योंकि पहली बार टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई टीम वर्ल्ड चैंपियन बनेगी. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टेस्ट क्रिकेट का पहला वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल करना चाहेंगी.

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने मंगलवार को ही इस मैच के लिए अपने 15 सदस्यीय दल का ऐलान कर दिया था. इन्हीं 15 खिलाड़ियों में से विराट को अपनी एकादश का चुनाव करना है जो अगले पांच दिन तक भारत का गौरव बढ़ाने के लिए कीवी खिलाड़ियों के साथ मशक्कत करते नज़र आएंगे.

यह भी पढ़िएः WTC Final 2021: इन दो खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी है टीम इंडिया की किस्मत

रिषभपंत होंगे विकेटकीपर, गिल-रोहित करेंगे पारी का आगाज

भारतीय टीम मैनेजमेंट ने जिन 15 खिलाड़ियों को दल में जगह दी है उसमें बल्लेबाजों और विकेटकीपर के चयन को लेकर किसी तरह की कन्फ्यूजन नहीं है. टीम मैनेजमेंट के लिए असली परेशानी ऑलराउंडर और गेंदबाजों के चुनाव को लेकर है. बल्लेबाजी में भारत के लिए पारी की शुरुआत शुभमन गिल और हिटमैन रोहित शर्मा करेंगे. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का जिम्मा चेतेश्वर पुजारा और नंबर चार पर कप्तान विराट कोहली संभालेंगे.

पांचवें पायदान पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे की होगी. वहीं छठे पायदान पर विकेटकीपर रिषभ पंत बल्लेबाजी करेंगे. 15 सदस्यों में रिद्धिमान साहा को भी शामिल किया गया है लेकिन वो रिजर्व विकेटकीपर के रूप में टीम के साथ होंगे.

दो स्पिनरों और तीन गेंदबाजों पर विराट जता सकते हैं भरोसा

भारतीय टीम मैच में दो स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरने की योजना बना रही है. रवींद्र जडेजा बतौर ऑलराउंडर और स्पिनर टीम के साथ होंगे. वहीं तेज गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और अनुभवी इशांत शर्मा के हाथों में होगा. उमेश यादव और मोहम्मद सिराज को अंतिम एकादश में शामिल होने का मौका शायद ही मिले.  

भारत का संभावित एकादश
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा,रविचंद्रन अश्निन,  जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़