जिंबाब्वे ने दी अफगानिस्तान को करारी मात, 122 साल बाद इस तरह खत्म हुए लगातार दो टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच मोटेरा में खेले गए तीसरे टेस्ट के बाद जिंबाब्वे अफगानिस्तान के बीच खेला गया टेस्ट 2 दिन में समाप्त हो गया. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Mar 3, 2021, 11:24 PM IST
  • जिंबाब्वे ने दो दिन में दी अफगानिस्तान को अबुधाबी टेस्ट में मात.
  • 122 साल बाद टेस्ट इतिहास में रचा गया एक अनोखा पाठ.
जिंबाब्वे ने दी अफगानिस्तान को करारी मात, 122 साल बाद इस तरह खत्म हुए लगातार दो टेस्ट मैच

अबुधाबी: भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया टेस्ट मैच महज दो दिन में खत्म हो गया था. इसके बाद उपजा विवाद थमा नहीं था कि जिंबाब्वे और अफगानिस्तान के बीच अबुधाबी से शेख जायद स्टेडियम में खेला गया मुकाबला भी इसी अंदाज में दो दिन में खत्म हो गया जहां जिंबाब्वे 10 विकेट के अंतर से जीत हासिल की. 

अफगानिस्तान और जिंबाब्वे के बीच खेला गया मुकाबला भी शुरू होते ही खत्म हो गया. अफगानिस्तान ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 131 रन बनाकर ढेर हो गई. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी जिंबाब्वे ने कप्तान सीन विलियम्स के कप्तानी शतक(105) रन की मदद से 250 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई.

ये भी पढ़ें:  INDvENG: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला गया द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद का सबसे छोटा मैच

पहली पारी में 119 रन से पिछड़ने के बाद दूसरे दिन दोबारा बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानी टीम का हाल एक बार फिर बेहाल हो गया. ब्लेसिंग मुजरबानी, डोनाल्ड तिरिपानो और विक्टर नौची की शानदार गेंदबाजी का सामना अफगानी बल्लेबाज नहीं कर सके और दूसरी पारी में महज 135 रन बनाकर ढेर हो गए. इसके बाद जीत के लिए चौथी पारी में मिले 17 रन के लक्ष्य को जिंबाब्वे ने 10 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया.

1889 में आखिरी बार दो दिन में खत्म हुए थे दो टेस्ट 

इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट इतिहास में आखिरी बाद लगातार दो टेस्ट मैच साल 1889 में दो दिन में खत्म हुए थे. ऐसे में अफगानिस्तान-जिंबाब्वे ने भारत-इंग्लैंड के साथ अपना नाम भी इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़