UP PET Exam: जारी हुई परीक्षा की तारीख, पेपर में हर गलत जवाब पर कटेंगे अंक

UPSSSC ने PET Exam की तारीख जारी कर दी है. इस परीक्षा के लगभग 21 लाख अभ्यर्थी शामिल होने वाले हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2021, 01:47 PM IST
  • परीक्षा में गलत जवाब देने पर कटेंगे अंक
  • जानिए किस दिन होगा परीक्षा का आयोजन
UP PET Exam: जारी हुई परीक्षा की तारीख, पेपर में हर गलत जवाब पर कटेंगे अंक

लखनऊ: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह बड़ी खबर है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की प्रीलिमिनरी एलिजिबल टेस्ट यानी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) की तारीख जारी कर दी है. आयोग ने यह परीक्षा 19 अगस्त को कराने का फैसला किया है. 

परीक्षा में गलत जवाब देने पर कटेंगे अंक

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने यह जानकारी साझा की है कि यह परीक्षा 75 जिलों में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में लगभग 21 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे.

अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. इस परीक्षा में कठिनाई के स्तर को समान रखने के लिए नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी. 

इस परीक्षा का आयोजन दो घंटों में किया जाएगा. इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न ही होंगे. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी लागू की गई है. हर गलत जवाब देने पर अभ्यर्थी के 1/4 अंक काट लिए जाएंगे. 

यह भी पढ़िए: Airtel: मात्र 998 रुपये में पाइए मोबाइल सर्विसेज, ब्राडबैंड और DTH तीनों का फायदा

19 अगस्त को होगा परीक्षा का आयोजन

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) पहले इस परीक्षा का आयोजन 14 अगस्त को करने वाला था. लेकिन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसे ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तारीख़ बदलने का फैसला किया गया है. 

आयोग जल्द से जल्द इस परीक्षा का आयोजन करना चाहता है, इसलिए 19 अगस्त को इस परीक्षा के आयोजन का फैसला लिया गया है. 

सूत्रों के हवाले से यह खबर भी सामने आ रही है कि PET Exam के आयोजन के बाद आयोग अक्टूबर के महीने में कई भर्तियों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन भी कर सकता है. आयोग आने वाले महीने में लगभग 25 से 30 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन कर सकता है. 

यह भी पढ़िए: ये इलेक्ट्रिक बाइक 9 रुपये में चलती है 100 किमी, लुक्स में भी है शानदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़