1 December New Rules: अगले महीने से बदल जाएंगे ये पांच नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी असर

1 December New Rules: 1 दिसंबर से पांच महत्वपूर्ण बदलाव होंगे, जो सीधे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में असर डालेंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2021, 12:38 PM IST
  • जानिए 1 दिसंबर से क्या-क्या बदल जाएगा
  • बचत खाते पर पीएनबी ने घटाईं ब्याज दरें

ट्रेंडिंग तस्वीरें

1 December New Rules: अगले महीने से बदल जाएंगे ये पांच नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी असर

नई दिल्लीः 1 December New Rules: अगले महीने से कुछ नियम बदल जाएंगे. 1 दिसंबर से कई ऐसे बदलाव होंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे. ये नए नियम आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करेंगे. जानिए एक दिसंबर से होने वाले ऐसे पांच महत्वपूर्ण बदलावों (5 Changes from november 1) के बारे मेंः

1. गैस सिलेंडर हो सकता है सस्ता
गैस सिलेंडर सस्ता हो सकता है. इसकी वजह अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन मिलने के बाद कच्चे तेल के दाम में बड़ी गिरावट आई है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं. ऐसे में 1 दिसंबर को LPG सिलेंडर सस्ता हो सकता है.

इसके अलावा कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि केंद्र सरकार रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी फिर से बहाल कर सकती है. गैस एजेंसी संचालकों को रसोई गैस पर 200 रुपये तक की सब्सिडी दिए जाने के संकेत मिले हैं.

2. Aadhaar को UAN से कर लें लिंक
अगर आपने अभी तक अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आधार कार्ड (Aadhaar) के साथ लिंक नहीं किया है तो यह काम बुधवार (30 नवंबर) तक निपटा लें. वरना 1 दिसंबर से आपको कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. 

मसलन, आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा. इससे आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी दिक्कत हो सकती है. यही नहीं आप EPFO की सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

3. अब 2 रुपये में मिलेगी माचिस की डिब्बी
माचिस की डिब्बी महंगी हो जाएगी. करीब 14 साल तक 1 रुपये में मिलने वाली माचिस की डिब्बी 1 दिसंबर से 2 रुपये में मिलेगी. इससे पहले साल 2007 में माचिस की डिब्बी का दाम 50 पैसे से 1 रुपये किया गया था. 

4. PNB ने ब्याज दरों में की कटौती
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने सेविंग्स अकाउंट यानी बचत खाते की ब्याज दरें कम करने का फैसला किया है. बैंक ने 1 दिसंबर 2021 से बचत खाते की ब्याज दरें सालाना 2.90 प्रतिशत से घटाकर 2.80 प्रतिशत करने का फैसला किया है. 

5. SBI क्रेडिट कार्ड से खरीदारी होगी महंगी
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना महंगा होने जा रहा है. 1 दिसंबर से SBI क्रेडिट कार्डधारकों को हर खरीदारी पर 99 रुपये टैक्स और देना होगा. यह बतौर प्रोसेसिंग चार्ज होगा.

यह भी पढ़िएः UPTET Cancelled: पेपर लीक होने के बाद यूपीटेट स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़