20 नए खेलों को स्पोटस कोटा में किया गया शामिल

देशभर में खेल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने स्पोट्स कोटा के अंतर्गत 20 नए खेलों को शामिल किया है. इसके तहत युवाओं को रोजगार के अन्य अवसर प्रदान किए जाएंगे.

20 नए खेलों को स्पोटस कोटा में किया गया शामिल

नई दिल्ली: केंद्र सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी नौकरियों में स्पोट्स कोटा के तहत युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करते हैं. इन कोटे में केंद्र सरकार ने 20 नए खेलों को भी शामिल कर लिया है.

बता दें कि केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री किरण रिज्जू ने इस संबंध में लोकसभा में एक लिखित जवाब में ये जानकारी दी है. शामिल किए गए खेलों की पूरी लिस्ट-

बेसबॉल (Baseball),  बॉडी-बिल्डिंग (Body-Building), सायक्लिंग पोलो (Cycling Polo), बधिर खेल (Deaf Sports), तलवारबाजी (Fencing),  कुडो (Kudo), मल्लखाम (Mallakham), मोटर स्पोर्ट्स (Motor Sports), नेट बॉल (Net Ball), पैरा स्पोर्ट्स (पैरा-ओलंपिक और पैरा एशियन गेम्स में शामिल खेल) (Para Sports) (for sports discipline included in para-Olympics and Para Asian Games), पेनक सिल्ट (Pencak Silat), शूटिंग बॉल (Shooting Ball), रोल बॉल (Roll Ball), रग्बी (Rugby), सीपैक टेकरा (Sepak Takraw), सॉफ्ट टेनिस (Soft Tennis), टेनपिन बॉलिंग (Tenpin Bowling), ट्रायथलॉन (Triathlon), टग-ऑफ-वार (Tug-of-war), वुशु (Wushu).

विदेशो में रह रहे Indian researchers के लिए सरकार ने निकाली विशेष स्कीम, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

गाइडलाइन के तहत रोजगार 
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबक इन खेलों के बेहतर खिलाड़ियों को Department of Personnel & Training की गाइडलाइन के तहत नौकरी मिलेगी. स्पोर्ट्स कोटे के तहत केंद्र सरकार खिलाड़ियों को केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में ये नौकरियां दी जाएंगी. वहीं राज्यों सरकारें राज्यों में इन खेलों के लिए नौकरियां देने के लिए बाध्य नहीं है. राज्य सरकारें इस मामले में फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं.

खेलों को आगे ले जाने की मुहिम
डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेन ने खेल विभाग के साथ काफी विचार करने के बाद मलखंभ, Tug of War और Roll Ball को स्पोर्ट्स कोटे के तहत नौकरी की लिस्ट में शामिल किया है. सरकार के इस फैसले से इन खेलों और इनके खिलाड़ियों को काफी प्रोत्साहन मिलेगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234