UP में 4.5 लाख युवाओं को स्थानीय स्तर पर मिलेगा रोजगार

यूपी सरकार की नई पहल से यूपी में जनसेवा केंद्र खोलना और आसान होने वाला है. सरकार की पहल पर न सिर्फ सेंटर चलाने वालों को कमाई में इजाफा होगा बल्कि नए सेंटर भी खोलने में सहूलियत मिलेगी. सरकार के फैसले के अनुसार अब हर 10 हजार की आबादी वाले गांव में दो जनसेवा केंद्र खुलेंगे. 

 UP में  4.5 लाख युवाओं को स्थानीय स्तर पर मिलेगा रोजगार

लखनऊ: Uttar Pradesh सरकार लगातार प्रदेशभर में जॉब के अवसर प्रदान कर रही है. रोडवेज में जॉब के ऐलान के बाद अब अब जनसेवा केंद्र  (CSC) को लेकर बड़ी घोषणा की गई है. 

बता दें कि यूपी में जनसेवा केंद्र खोलना और आसान होने वाला है. सरकार की पहल पर न सिर्फ सेंटर चलाने वालों को कमाई में इजाफा होगा बल्कि नए सेंटर भी खोलने में सहूलियत मिलेगी. सरकार के फैसले के अनुसार अब हर 10 हजार की आबादी वाले गांव में दो जनसेवा केंद्र खुलेंगे. 

Jobs Update: योगी सरकार का बड़ा तोहफा, बिना किसी परीक्षा के इन्हें मिलेगी सरकारी जॉब, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबर.

सरकार ने यह फैसला स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाने और अधिकतम लोगों को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक करने के लिए लिया है. बता दें कि इस योजना के तहत कुल 1.5 लाख जनसेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य है और करीब 4.5 लाख युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार दिया जाएगा.

इसके साथ ही सरकार को इससे गुणवत्ता के स्तर में सुधार की उम्मीद है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जनसेवा केंद्र के संचालक की फीस 20 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई है. इसके साथ ही प्रति ट्रांजैक्‍शन अब 4 रुपये की जगह 11 रुपये मिलेंगे जो कि पहले की तुलना में 3 गुना है. इससे इनकी भी आय बढ़ जाएगी. 

इन केंद्रों का कार्यकाल 3 साल का होगा. अगर कोई अपने केंद्र के कार्यकाल को और दो साल बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए डिस्ट्रिक्ट गवर्नस सोसाइटी (TEGS) और डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर (DSP) संस्थाओं की आपसी सहमति लेनी होगी. बता दें कि प्रदेश के तकरीबन हर ग्राम पंचायत या 10 हजार की आबादी पर एक जनसेवा केंद्र है. इनके जरिए शासन के 35 विभागों की 258 सर्विसस लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है. निजी रूप से कोई भी व्यक्ति इंटरनेट से ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर भी ये सेवाएं ले सकता है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234