7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला डबल फायदा, DA के बाद HRA में भी भारी इजाफा

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़ाकर 28 परसेंट कर दिया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2021, 02:54 PM IST
  • लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
  • जानिए कैसे और कितना होगा फायदा
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला डबल फायदा, DA के बाद HRA में भी भारी इजाफा

7th Pay Commission Latest Update: देश के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है. हाल ही में सरकार ने इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) पर लगी खत्म करने और उसे 11 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया था। वहीं, अब सरकार इन्हें एक और अच्छी खबर दे रही है.

सरकार ने अब इन केंद्रीय कर्मचारियों का HRA (House Rent Allowance) भी रिवाइज कर दिया है. इसके बाद अब कर्मचारियों को अगस्‍त के वेतन में HRA भी बढ़कर मिलेगा. सरकार के आदेश के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि महंगाई भत्ता 25 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है.

इतना बढ़ाया गया HRA 
केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़ाकर 28 परसेंट कर दिया है, इस घोषणा के बाद केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है.

दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः Parliament Monsoon Session: पीएम बोले- दलितों का मंत्री बनना विपक्ष को रास नहीं आया

इस तरह मिलेगा लाभ
वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के आदेश के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के आधार पर HRA मिलेगा. शहरों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, X, Y और Z है. रिवीजन के बाद X कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 27 परसेंट होगा,

इसी तरह से Y कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 18 परसेंट होगा जबकि Z कैटेगरी शहरों के लिए ये बेसिक पे का 9 परसेंट होगा.

जानिए जेब में कितना बढ़कर मिलेगा पैसा
अगर किसी शहर की आबादी 5 लाख को पार कर जाती है तो वह Z कैटेगरी से Y कैटेगरी में अपग्रेड हो जाता है. यानि वहां 9% के बजाय 18% HRA मिलने लगेगा. जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है, वह X कैटेगरी में आते हैं.

तीनों कैटेगरी के लिए न्यूनतम हाउस रेंट अलाउंस 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के मुताबिक, जब महंगाई भत्ता 50 परसेंट पहुंच जाएगा तो  HRA X, Y और Z शहरों के लिए 30 परसेंट, 20 परसेंट और 10 परसेंट कर दिया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़