7th pay Commission: दिवाली से पहले DA बढ़ाएगी सरकार! सैलरी में होगा ₹2.11 लाख का इजाफा

7th pay Commission: केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के चलते पिछले साल महंगाई भत्ते को फ्रीज कर दिया था. जुलाई 2021 में इसे 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2021, 11:50 AM IST
  • जानिए डीए में कब होगा इजाफा
  • कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी

ट्रेंडिंग तस्वीरें

7th pay Commission: दिवाली से पहले DA बढ़ाएगी सरकार! सैलरी में होगा ₹2.11 लाख का इजाफा

नई दिल्लीः 7th pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को फिर से खुशखबरी मिलने वाली है. केंद्र सरकार दिवाली (Diwali 2021) से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) में बढ़ोतरी कर सकती है. ऐसा होने पर लगभग 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा मिलेगा. सरकार दिवाली से पहले महंगाई भत्ता (DA Hike) 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर सकती है.

28 फीसदी किया गया था DA
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण पिछले साल महंगाई भत्ते को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया था. हालांकि, हाल ही सरकार की तरफ से DA बढ़ाया गया. इसे 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था. 

3 फीसदी बढ़ोतरी के हैं आसार
जनवरी से मई 2021 के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) आंकड़े जारी होने के बाद से DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के आसार जताए जा रहे हैं. ऐसा होने पर कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा. पिछले साल की तुलना में महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत बढ़ चुका है. जुलाई में इसे 28 फीसदी किया गया. अब अगर इसे बढ़ाकर 31 फीसदी किया जाता है तो 56900 रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी को 17,639 रुपये प्रतिमाह डीए के तौर पर मिलेंगे. जबकि, करीब 2.11 लाख रुपये सालाना डीए के रूप में मिलेंगे.

यह भी पढ़िएः Post Office की इस स्कीम में हर दिन 150 रुपये जमाकर बन सकते हैं 15 लाख के मालिक

वहीं, केंद्रीय कर्मचारी भी लगातार महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि दिवाली तक मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की इस मांग को पूरा कर सकती है. 

इतने रुपये आएंगे खाते में
वहीं, 7th Pay Commission Matrix के अनुसार देखें तो केंद्रीय कर्मचारियों के लेवल 1 की सैलरी 18 हजार रुपये से 56900 रुपये तक है. महंगाई भत्ता 31 फीसदी होने की स्थिति में 18 हजार की बेसिक सैलरी पर 66960 रुपये सालाना महंगाई भत्ते के तौर पर मिलेंगे. बता दें कि महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का एक हिस्सा होता है, जिसे सरकार देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए अपने कर्मचारियों को देती है. वहीं, पेंशनर्स को महंगाई राहत (DR) के रूप में यह लाभ दिया जाता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़