7th Pay Commission: पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, पेंशन पाना होगा अब और भी आसान

7th Pay Commission के तहत पेंशन पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इंडिया पोस्ट ने बड़ी घोषणा की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2021, 02:32 PM IST
  • कर्मचारियों एक लिए पेंशन पाना हुआ बेहद आसान
  • अब डाकघर में भी बनवा सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट
7th Pay Commission: पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, पेंशन पाना होगा अब और भी आसान

नई दिल्ली: इंडिया पोस्ट ने हाल ही में केंद्रीय पेंशनधारकों के लिए बड़ी घोषणा की है. इंडिया पोस्ट के फैसले से देश के वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनधारकों को बड़ी राहत मिलेगी. 

अभी तक केंद्रीय पेंशनधारकों को अपना लाइफ सर्टिफिकेट लेने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते थे. अब इंडिया पोस्ट के इस बड़े फैसले के बाद पेंशनधारकों को लाइफ सर्टिफिकेट के भटकना नहीं पड़ेगा. केंद्र सरकार के इस फैसले से पेंशनधारकों के लिए पेंशन पाना और भी आसान हो जाएगा. 

अब डाकघर में भी बनवा सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनधारकों को अब लाइफ सर्टिफिकेट पाने के लिए अपने एम्प्लायर संस्थान में जाने की आवश्यकता नहीं है, अबव वे अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर भी यह काम करा सकते हैं.

इंडिया पोस्ट ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह जानकारी साझा की है. इसमें यह जानकारी साझा की गई है, 'वरिष्ठ नागरिक अब सरलता से नज़दीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर जीवन प्रमाण सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.'

इंडिया पोस्ट के इस फैसले से उन पेंशनधारकों को बड़ा लाभ मिलेगा, जो तकनीक रूप से ज्यादा अप टू डेट नहीं रहते हैं. पेंशनधारकों को सरकार द्वारा मिलने वाली पेंशन जारी रखने के लिए हर एक निश्चित अंतराल के बाद लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. पेंशनधारकों को सामान्य तौर पर हर साल अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. 

अब पेंशन पाना हुआ बेहद आसान

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन को लेकर केंद्र सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लिया है. कोरोना काल में अब अगर पेंशनधारक की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है, तो अब बस आप डेथ सर्टिफिकेट दिखाकर फैमिली पेंशन के लिए क्लेम कर सकते हैं. 

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPW) के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति किस कोरोना संक्रमण से या फिर किसी अन्य कारण से किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उन्हें पेंशन पाने के लिए लंबी-चौड़ी कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ेगी. 

अभी तक पेंशनधारक की मृत्यु हो जाने पर फैमिली को पेंशन पाने के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते थे. अब सरकार के फैसले के बाद लोगों को फैमिली पेंशन पाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.  

यह भी पढ़िए: Post Office की इस स्कीम में लगाएं पैसा, बस इतने ही वक्त मिलेगी दोगुनी रकम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़