7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त छुट्टियों को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

7th Pay Comission  के तहत केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की बड़ी राहत दी है. सरकार ने विशेष परिस्थितियों में कर्मचारियों के लिए स्पेशल कैजुअल लीव बढ़ाने का फैसला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2021, 09:29 AM IST
  • स्पेशल कैजुअल लीव को लेकर जारी हुआ ऑर्डर
  • कोरोना होने की स्थिति में इतने दिनों का मिलेगा अवकाश
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त छुट्टियों को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी के गहराते संकट के बीच केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. देश में कई कर्मचारियों के परिजन विषम परिस्थितियों से जूझ रहे हैं, ऐसे में उन्हें छुट्टियों को लेकर बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. 

सरकार ने फैसला किया है कि जिन कर्मचारियों के माता-पिता को कोरोना हो जाएगा, तो कर्मचारी को 15 दिनों की स्पेशल कैजुअल लीव दी जाएगी. इसके अलावा अगर कर्मचारी के परिवार में किसी परिजन को कोरोना हो जाता है और वह पूरी तरह कर्मचारी पर निर्भर है, ऐसी परिस्थिति में भी कर्मचारी 15 दिनों की स्पेशल कैजुअल लीव का लाभ उठा सकता है. 

स्पेशल कैजुअल लीव को लेकर जारी हुआ ऑर्डर

कोरोना काल में कर्मचारियों को स्पेशल कैजुअल लीव देने का ऑर्डर कार्मिक मंत्रालय ने जारी कर दिया है. कार्मिक मंत्रालय के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है. 

इस फैसले को लेकर कार्मिक मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अगर कर्मचारी कि सभी कैजुअल लीव समाप्त हो जाती है अ और उसके घर में कोई ऐसी स्थिति पैदा होतो है कि उसके परिजनों में अस्पताल में भर्ती करवाया जाता है, तो कर्मचारी की छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं. 

कर्मचारी के परिजन को अस्पताल से छुट्टी मिलने तक कर्मचारी 15 दिनों की स्पेशल कैजुअल लीव का लाभ उठा सकता है.

यह भी पढ़िए: Bitcoin: क्रिप्टोकरेंसी में निवेश आपको करोड़पति बनाएगा या रोडपति, जानिए सारे सवालों के जवाब

कर्मचारी को कोरोना होने पर यह है नियम

कार्मिक मंत्रालय ने जो आदेश जारी किया है, उसमें यह भी कहा गया है कि अगर कोई कर्मचारी कोविड पॉजिटिव हो जाता है, तो वह 20 दिनों की कम्युटेड लीव का अधिकारी होगा. 

कर्मचारी अगर अस्पताल में भर्ती है अथवा होम आइसोलेशन में है, तो उसे 20 दिनों के लिए स्पेशल कैजुअल लीव/ अर्जित अवकाश/ कम्युटेड लीव दिया जाएगा. 

इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है, तो उसे 7 दिनों के लिए वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़िए: Aadhaar Card: अब इस App के जरिए होंगे आधार डाउनलोड सहित इससे जुड़े 35 जरूरी काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़