Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा

Aadhaar: अब आधार बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड केंद्र के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है. अब डाक विभाग के पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार कार्ड बनाएंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2022, 08:33 AM IST
  • जानिए क्या है आधार से जुड़ी ये नई सुविधा
  • जानिए कैसे बनता है बच्चों का आधार कार्ड
Aadhaar Card: घर-घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है ये नई सुविधा

नई दिल्ली: अब आधार बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड केंद्र के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है. अब डाक विभाग के पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार कार्ड बनाएंगे. अभी अभिवावकों को बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसलिए ग्राहकों की सहूलियत के लिए अब पोस्टमैन घर-घर जाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे. 

जानिए क्या है आधार से जुड़ी ये नई सुविधा

डाक विभाग कई पोस्टमैन को घर-घर जाकर आधार कार्ड बनाने का प्रशिक्षण दे रहा है. इससे पहले पोस्ट ऑफिस और बैंकों में आधार कार्ड बनाने की सुविधा दी जा रही थी. 

प्रशिक्षित पोस्टमैन घर-घर जाकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे. इसके अलावा पोस्टमैन आधार कार्ड में मोबाइल को आधार से लिंक करने का भी काम करेंगे. इसके लिए आधारकार्ड धारकों को 50 रुपये शुल्क चुकाना पड़ेगा. 

जानिए कैसे बनता है बच्चों का आधार कार्ड

आधार कार्ड ने 5 साल से छोटे बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनाने की सुविधा शुरू की है. बच्चों के इस आधार कार्ड को 'नीला आधार कार्ड' भी कहा जाता है. बच्चों का आधार कार्ड उनके माता या पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से लिंक करके बनाया जाता है. चूंकि 5 साल से कम बच्चों की बायोमीट्रिक डिटेल्स डेवलप नहीं होती है. इसलिए बच्चों के आधार कार्ड में उनकी बायोमीट्रिक डिटेल्स नहीं ली जाती है. 

बच्चों के आधार कार्ड के लिए जरूरी है दस्तावेज

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अभिवावक के पास बच्चे का जन्म-प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके साथ माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए. 

जन्म-प्रमाण पात्र में दी गई जानकारी और बच्चे के अभिवावक के आधार कार्ड में दी गई जानकारी को ध्यान में रखते हुए बच्चे का आधार कार्ड बनाया जाता है. 

यह भी पढ़िए: महिला दिवस पर पत्नी को दें सुरक्षित भविष्य का तोहफा, मामूली बचत पर मिलेगी 1.20 लाख की पेंशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़