Aadhaar Card में घर आकर मोबाइल नंबर अपडेट करेंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है प्रोसेस

Aadhaar Card Update: अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2021, 04:05 PM IST
  • घर बैठे आधार से लिंक करें मोबाइल नंबर
  • पोस्टमैन घर आकर अपडेट करेंगे मोबाइल नंबर
Aadhaar Card में घर आकर मोबाइल नंबर अपडेट करेंगे पोस्टमैन, जानिए क्या है प्रोसेस

नई दिल्ली: UIDAI ने हाल ही में आधार कार्ड धारकों को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. आधार कार्ड धारकों को अब आधार से अपना मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो आपको उसके लिए आधार कार्ड सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। अब आप घर बैठे ही अपने आधार से अपना मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं. 

घर बैठे आधार से लिंक करें मोबाइल नंबर 

अब आप घर बैठे अपने आधार से अपना मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं. आधार से मोबाइल लिंक न होने पर आपको कई बार बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

आधार से मोबाइल लिंक न होने पर आप किसी भी बैंक में ऑनलाइन खाता नहीं खोल पाएंगे। साथ ही आप आधार से मोबाइल नंबर लिंक ने होने पर पैन को आधार से ऑनलाइन लिंक नहीं कर सकते हैं. 

हाल ही में UIDAI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह जानकारी साझा की है कि अब पोस्टमैन आपके घर आकर आधार से मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं. 

अब आपको आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना है, तो आपको उसके लिए आधार कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए पोस्टमैन अब आपके घर पर आकर आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करेंगे. 

हाल ही में, UIDAI ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) के साथ करार किया है. जिसके तहत अब पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने का काम करेंगे। 

देश भर में लगभग डेढ़ लाख पोस्टमैन घर-घर जाकर लोगों के आधार अपडेट करेंगे। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के अनुसार, ग्रामीण डाक सेवक भी इस काम में भाग लेंगे और घरों पर जाकर आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने का काम करेंगे. 

इन सभी पोस्टमैन को एक डिवाइस दिया जाएगा. जिसकी मदद से वे घर-घर जाकर आधारकार्ड धारकों का मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) ने अपने कई डाकियों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी है. 

यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में फिर हो सकती है बढ़ोत्तरी, 3 प्रतिशत तक बढ़ सकता है DA

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़