Airtel इस दिन ग्राहकों को दे सकती है 5G का तोहफा, कहा- 'लांच के लिए पूरी तरह तैयार'

Airtel 5G: दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने गुरुवार को घोषणा कि वह देश में अपने हाई-स्पीड 5जी नेटवर्क को लांच करने के लिये पूरी तरह तैयार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2022, 08:51 PM IST
  • एयरटेल ने लांच किया 5जी संचालित होलोग्राम
  • 5जी नेटवर्क लांच के लिए पूरी तरह तैयार
Airtel इस दिन ग्राहकों को दे सकती है 5G का तोहफा, कहा- 'लांच के लिए पूरी तरह तैयार'

नई दिल्ली: दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने गुरुवार को घोषणा कि वह देश में अपने हाई-स्पीड 5जी नेटवर्क को लांच करने के लिये पूरी तरह तैयार है.
कंपनी ने यहां अपनी लो लैटेंसी क्षमताओं का प्रदर्शन किया. लो लैटेंसी बहुत ही कम देर में बहुत अधिक मात्रा में डाटा स्ट्रीम करने में मदद करती है.

एयरटेल ने लांच किया 5जी संचालित होलोग्राम

हरियाणा के मानेसर में एयरटेल के नेटवर्क एक्सपीरियंस सेंटर में कुछ आईओटी समाधान जैसे क्लाउड गेमिंग, पहनने वाले डिवाइस जिनके जरिये कहीं से भी काम को एक्सेस कर सकते हैं, और गोदामों में भंडार प्रबंधन के लिये ड्रोन भी प्रदर्शित किये गये.

एयरटेल ने इमर्सिव वीडियो अनुभवों और भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का देश का पहला 5जी संचालित होलोग्राम का भी प्रदर्शन किया. कहा जाता है कि 1983 के विश्व कप के दौरान जब जिम्बावे के खिलाफ कपिल देव ने नाबाद 175 रन जड़े थे तो टीवी तकनीशियनों की हड़ताल के कारण उस मैच का कोई वीडियो फुटेज उपलब्ध नहीं है.

कंपनी ने बताया कि 1 जीबीपीएस (एक जीबी प्रति सेकंड) से अधिक की गति और 20 एमएस से कम की लैटेंसी के साथ, 50 से अधिक यूजर्स ने 5जी स्मार्टफोन पर उस मैच के दोबारा बनाये गये 4के पिक्सल के वीडियो का आनंद लिया. इस दौरान यूजर्स कई कैमरा एंगल से उस मैच को 360-डिग्री इन- स्टेडियम व्यू के साथ रीयल-टाइम एक्सेस कर सकते थे.

5जी नेटवर्क लांच के लिए पूरी तरह तैयार

ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि अगले दो माह में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की जायेगी और इस साल के अंत तक 5जी सेवा की औपचारिक शुरूआत हो जायेगी.

भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सेखों ने कहा, आज की प्रदर्शनी में हमने 5जी नेटवर्क की अनंत संभावनाओं और डिजिटल दुनिया में अत्यधिक व्यक्तिगत इमर्सिव अनुभवों को सतही तौर पर ही छुआ है. हम 5जी आधारित होलोग्राम के जरिये वर्चुअल अवतार को किसी भी स्थान पर ले जा सकेंगे, जो बैठकों, सम्मेलनों, लाइव न्यूज आदि के लिये परिवर्तनकारी साबित होगा.

उन्होंने कहा, एयरटेल इस उभरती डिजिटल दुनिया में 5जी के लिये पूरी तरह से तैयार है और भारत में इसके इनोवेटिव इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर काम कर रहा है.

यह भी पढ़िए: Gold Price: सोना खरीदने का बेहतरीन मौका, 7,400 रुपये गिरे गोल्ड के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़