Amul Milk Price: अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, सिर्फ इन शहरों में बढ़ी कीमत

Amul Milk Price Hike: दूध और दुग्ध उत्पादों की दिग्गज कंपनी अमूल ने सोमवार को मेट्रो बाजार- दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद, मुंबई और कोलकाता के लिए दूध की दरों में मंगलवार से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2022, 04:37 PM IST
  • अमूल दूध हुआ 2 रुपये प्रति लीटर महंगा
  • अमूल ने इन शहरों में बढ़ाए दूध के दाम
Amul Milk Price: अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, सिर्फ इन शहरों में बढ़ी कीमत

नई दिल्ली: दूध और दुग्ध उत्पादों की दिग्गज कंपनी अमूल ने सोमवार को मेट्रो बाजार- दिल्ली एनसीआर, अहमदाबाद, मुंबई और कोलकाता के लिए दूध की दरों में मंगलवार से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की. इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी संकेत दिए हैं कि वह भी जल्द ही दूध की कीमत बढ़ा सकती है. यह दूसरी बार है, जब अमूल ने इस वित्तवर्ष में अपनी दरों में बढ़ोतरी की है.

अमूल ने इन शहरों में बढ़ाए दूध के दाम

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) के मुताबिक, इन चारों शहरों में फुल क्रीम दूध की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 60 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. अहमदाबाद में टोंड दूध 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा, जबकि दिल्ली एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में कीमत 50 रुपये प्रति लीटर होगी.

स्टैंडर्ड डबल टोंड अहमदाबाद में 42 रुपये प्रति लीटर, जबकि दिल्ली एनसीआर और कोलकाता में 44 रुपये प्रति लीटर होगा. मानक दूध अहमदाबाद और कोलकाता में 54 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा.
इसी तरह, अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति आधा लीटर, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति आधा लीटर होगी, जबकि अमूल शक्ति की कीमत अब 27 रुपये प्रति आधा लीटर होगी.

इस कारण बढ़े दूध के दाम 

यह कहते हुए कि यह उपभोक्ता द्वारा दूध उत्पादकों को भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का 80 पैसे देता है, जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा कि ऊर्जा, पैकेजिंग, रसद, पशु आहार लागत और उत्पादन की कुल लागत में में वृद्धि के कारण मूल्यवृद्धि हो रही है.

विज्ञप्ति में कहा गया है, "उत्पादन लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमारे सदस्य संघों ने भी किसानों से प्राप्त दूध की कीमत 35 रुपये से 40 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 5 प्रतिशत से अधिक है."

यह भी पढ़िए: LPG Price: आम-आदमी पर पड़ी बड़ी मार, 105 रुपये महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़