Antibody आ गई है, कोरोना वैक्सीन की जल्दी नहीं है अब

हालांकि अभी रूस की कोरोना वैक्सीन तो आ गई है लेकिन इस पर WHO सवाल खड़े कर रहा है, उधर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन भी अभी तक रेडी नहीं हुई, ऐसे में वैज्ञानिकों ने कोरोना से बचाव के लिये बेहद कारगर एंटीबॉडी तैयार कर ली है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2020, 06:46 PM IST
    • जर्मनी ने ढूंढा एन्टीबॉडी
    • प्रयोगशाला में तैयार किया है
    • इम्यूनिटी बूस्टर है ये एंटीबॉडी
Antibody आ गई है, कोरोना वैक्सीन की जल्दी नहीं है अब

नई दिल्ली.   दुश्मन से लड़ने के लिए अगर एक हथियार नहीं है तो कोई बात नहीं, दूसरा तो है. वैक्सीन नहीं आई तो क्या हुआ, एंटीबॉडी आ गया है. दुनिया कोरोना के खिलाफ जंग में जीत की दिशा में बढ़ रही है. आखिर चिकित्सा वैज्ञानिकों का श्रम सफल रहा और उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को नाकाम करने वाले एक बहुत मजबूत एंटीबॉडी को तैयार करने में कामयाबी पाली है.

जर्मनी ने ढूंढा एन्टीबॉडी

जर्मन सेंटर फॉर न्यूरोडिजेनरेटिव डिसीज और बर्लिन के शोध संस्थान चैरिट को इस कमाल कामयाबी का श्रेय जाता है. इन संगठनों के सम्मिलित श्रम ने कोविड से उबरने वाले लोगों में मिली छह सौ से ज्यादा एंटीबॉडी में से यह प्रभावी एंटीबॉडी को ढूंढ निकालने में सफलता पाई है. अब यह एन्टीबॉडी कोरोना टीका तैयार होने तक कोरोना रोगियों को सुरक्षा देने  की जिम्मेदारी सम्हालेगा.

प्रयोगशाला में तैयार किया है

पहले सैद्धांतिक रूप पर विचार किया गया और फिर इस दिशा में शोध की गई. जब चिकित्सा वैज्ञानिकों की उम्मीदों को पंख लगने लगे तो उन्होंने इस एंटीबॉडी को कृत्रिम तरीके से प्रयोगशाला में तैयार किया. तब इसकी सफलता भी प्रमाणित हो गई जब इस एंटीबॉडी ने कोरोना जैसी परजीवियों को शरीर की कोशिकाओं के भीतर आने से और अपनी संख्या बढ़ाने से रोक लिया.

इम्यूनिटी बूस्टर है ये एंटीबॉडी

जर्मनी में तैयार हुआ यह एंटीबॉडी प्रतिरक्षा तंत्र को इतना सशक्त कर देता है कि कोशिकाओं में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले वायरस का खात्मा करने में देर नहीं लगाता है और यही सामर्थ्य किसी एंटीबॉडी की प्रभावी क्षमता का प्रमाण होती है.

.ये भी पढ़ें. Yes Bank Scam: पिक्चर अभी बाकी है दोस्तों, लंदन में राणा कपूर पर गिरी गाज

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में.

 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

 

Android Link -

 

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

 

iOS (Apple) Link -

 

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़