आरोग्य सेतु ऐप है सुरक्षित, 1.4 लाख लोगों को दिया कोरोना का अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आरोग्य सेतु एप बिल्कुल सुरक्षित है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी बताया है कि यह ऐप आसपास के कोरोना संक्रमित रोगी के सम्पर्क में आने से पहले लोगों को सतर्क करता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 12, 2020, 05:51 PM IST
    • स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आरोग्य सेतु एप बिल्कुल सुरक्षित है.
    • जानकारी के मुताबिक आरोग्य सेतु ऐप को अब तक करीब 9.8 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं
आरोग्य सेतु ऐप है सुरक्षित, 1.4 लाख लोगों को दिया कोरोना का अलर्ट

नई दिल्लीः कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. 24 घंटे में बढ़े मामलों की संख्या में इजाफा देखते हुए सरकार हो सकता है कि लॉकडाउन को और आगे बढ़ा दे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (यानी आज) शाम 8 बजे देश की जनता को संबोधित करने वाले हैं. दूसरी तरफ सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को सुरक्षित बताया है, और लोगों से इसे डाउनलोड करने की अपील की है. ऐप में लोगों की निजता का कोई उल्लंघन नहीं हो रहा है. 

आरोग्य सेतु सेफ एप
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आरोग्य सेतु एप बिल्कुल सुरक्षित है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी बताया है कि यह ऐप आसपास के कोरोना संक्रमित रोगी के सम्पर्क में आने से पहले लोगों को सतर्क करता है. इसके कारण लोग  मदद के लिए मेडिकल टीम को बुला सकते हैं. इस ऐप को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योगदान देते हुए लोगों की प्राइवेसी को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. 

पहचान उजागर करने वाले तथ्य गलत
जानकारी के मुताबिक आरोग्य सेतु ऐप को अब तक करीब 9.8 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इस ऐप की मदद से कोरोना के 697 संभावित ‘हॉटस्पॉट’ की पहचान की जा चुकी है. ऐप लोगों की पहचान नहीं बताता साथ ही इसके जरिए 1.4 लाख लोगों को एक दूसरे से ब्लूटूथ के जरिए कोरोना संक्रमण की जानकारी मिली है. 

कोरोना की चपेट में आ रहे पुलिसकर्मी, सबसे अधिक महाराष्ट्र और दिल्ली में संक्रमित

वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया
 जल्द ही इस ऐप को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसे इम्प्रूव किया जाएगा, लेकिन ये खबर बिल्कुल निराधार है कि सरकार हॉटस्पॉट जानने के लिए धर्म आधारित पहचान करने का विचार कर रही है. लव अग्रवाल का कहना है कि ऐसी बातें निराधार और गैरजिम्मेदराना हैं.  आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 10 करोड़ तक पहुंचने वाली है इससे पहले पांच करोड़ लोगों के साथ ये ऐप सबसे तेज एप होने का रिकॉर्ड बना चुकी है.

पेपर पर लिखी चीजों को किया जा सकेगा कंप्यूटर पर कॉपी, जानिए Google के नए फीचर्स के बारे में

 

ट्रेंडिंग न्यूज़