दिल्ली वालों की सेहत सुधारने के लिए केजरीवाल सरकार की जबरदस्त पहल

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने 100 और मोहल्ला क्लिनिक खोलने का फैसला किया है. इसके बाद से दिल्ली में कुल मोहल्ला क्लिनिक की संख्या 302 हो जाएगी. 

Last Updated : Oct 19, 2019, 04:22 PM IST
    • आम आदमी की सरकार
    • दिल्ली में खुले 100 और मोहल्ला क्लिनिक
    • केजरीवाल सरकार के राज में मोहल्ला क्लिनिक हुए 302
दिल्ली वालों की सेहत सुधारने के लिए केजरीवाल सरकार की जबरदस्त पहल

नई दिल्ली: दिल्ली में छोटी मोटी बीमारियों के इलाज के लिए अब मरीजों को ना तो लंबे अस्पतालों की कतार में खड़े होने की जरुरत है और ना ही प्राईवेट अस्पतालो में जाकर अपने जेब पर डाका डलवाना पड़ेगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 100 नए मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत कर दी. 

आम आदमी की सेहत संबंधी जरुरतों को पर ध्यान देते हुए देश के किसी और राज्य में इतनी बड़ी संख्या में मोहल्ला क्लिनिक की शुरुआत नहीं की गई है. 

इसके पहले दिल्ली में 202 मोहल्ला क्लिनिक थे. जिसमें राष्ट्रीय राजधानी के 1.7 करोड़ लोग स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा चुके हैं और 16 लाख रोगियों की निशुल्क जांच भी हो चुकी है. 

हालांकि बीच में मोहल्ला क्लिनिक योजना के सामने जमीन का संकट आ गया था. लेकिन इस समस्या का समाधान भी तलाश कर लिया गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को कई जगहों पर जमीन उपलब्ध कराई गई है. इसमें से कुछ जमीनों पर नए मोहल्ला क्लिनिक तैयार करने का काम भी चल रहा है. 

अच्छी बात यह है कि दिल्ली की आम जनता भी मोहल्ला क्लिनिक जैसे जन उपयोगी कदमों की जरुरत समझने लगी है. यही वजह है कि दिल्ली में लगभग 8 लोगों ने मोहल्ला क्लिनिक के लिए जमीनें बिना कोई राशि लिए दान में दी है. 

मोहल्ला क्लिनिक के अतिरिक्त भी आम आदमी पार्टी की सरकार जनता की भलाई के लिए कई तरह की योजनाओं को तेजी से लागू कर रही है. पूरी दिल्ली में 2 लाख लाइटें लगाई गई हैं. जिससे कि कोई भी असामाजिक तत्व अंधेरे का फायदा नहीं उठा सके. इसके अतिरिक्त 22 हजार क्लास रुम भी बनाए गए हैं. 

अपनी सरकार की इन योजनाओं के आधार पर ही आम आदमी पार्टी के नेता दावा कर रहे हैं कि दिल्ली में वह सभी 70 सीटें जीत लेंगे. पिछली बार आम आदमी पार्टी को 70 में से 67 सीटें मिली थीं.

ट्रेंडिंग न्यूज़