Atal Pension Yojana: हर महीने केवल 270 रुपये देकर पाएं भारी मुनाफा, खास है ये स्कीम

महीने की 5000 रुपये पेंशन हासिल करना चाहते हैं तो Atal Pension Yojana स्कीम को आप भी ले सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2021, 12:16 PM IST
  • जानिए इस स्कीम के बारे में सबकुछ
  • पैसा निवेश करने का ये है सही तरीका
Atal Pension Yojana: हर महीने केवल 270 रुपये देकर पाएं भारी मुनाफा, खास है ये स्कीम

Atal Pension Yojana, How to Earn Money: हर शख्स चाहता है कि उसके रिटायरमेंट के बाद भी उसके पास अच्छी खासी सेविंग रहे या फिर कोई ऐसी तैयारी जिससे की हर महीने उसे पैसे मिलते रहें. सरकार ने ऐसी कई योजनाएं भी चला रखी हैं, लेकिन हमारे पास इसकी सही जानकारी नहीं होती. ऐसी ही एक योजना के बारे में आज हम आपको बताएंगे, जिसमें आज निवेश करके आप अपने कल को बेहतर बना सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं अटल पेंशन योजना (APY) की. 

भारत सरकार देगी गारंटी
सरकार की ओर से चलाई जा रही ये पेंशन स्कीम एकदम कामयाब है. बताते हैं कि इस स्कीम की सबसे अच्छी बात ये है कि इसपर पेंशन से जुड़े सभी फायदों के लिए भारत सरकार गारंटी देती है. साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरूआत असंगठित क्षेत्रों (Scheme For Unorganized sectors) में काम करने वाले लोगों के लिए की गई थी, लेकिन इस योजना में 18 से 40 साल के कोई भी भारतीय नागरिक निवेश (Indian citizen) इन्वेस्ट कर पेंशन का फायदा उठा सकते हैं.

हर महीने मिलेंगे 5 हजार
महीने की 5000 रुपये पेंशन हासिल करना चाहते हैं तो Atal Pension Yojana स्कीम को आप भी ले सकते हैं. 18 साल से ज्यादा और 40 साल की उम्र वाला कोई भी व्यक्ति इस स्कीम को ले सकता है. (Benefits of Atal Pension Yojana) सबसे जरूरी बात ये कि APY स्कीम के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए जो आपके Aadhaar Card से लिंक हो. SBI और निजी क्षेत्र के बैंक भी अटल पेंशन योजना (APY) के खाते खोल रहे हैं.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 5000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती है. अगर आप 18 साल के हो चुके हैं तो इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.

ऐसे मिलेगा फायदा
बता दें कि इस योजना में निवेश करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं और सभी के अपने अपने फायदे भी हैं. (Atal pension yojana ke kya fayde hain) अगर आपने 18 साल में निवेश शुरू किया तो 5000 रुपये की मंथली पेंशन के लिए हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे यानी दिन का हुआ 7 रुपये. 30 साल में शुरू करते हैं तो 577 रुपये हर महीने देना होगा और अगर 39 साल के हैं तो 1318 रुपये हर महीने देने होंगे.

परिवार को पैसा होगा ट्रांसफर
अटल पेंशन योजना (APY) में अगर किसी की भी अचानक से जान चली जाती है तो उसका पैसा डूबेगा नहीं, वो पैसा उसके परिवार को दिया जाएगा. इंसान की जान चली जाने के बाद उसकी पत्नी और पत्नी की भी जान चली जाने के बाद उसके बच्चों को Pension दी जाएगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़