Bitcoin: क्रिप्टोकरेंसी में निवेश आपको करोड़पति बनाएगा या रोडपति, जानिए सारे सवालों के जवाब

भारत सरकार ने अभी तक क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई बिल नहीं पास किया है. अभी तक इसे कानूनी मान्यता देने को लेकर भी कोई गाइडलाइन नहीं जारी की गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2021, 03:51 PM IST
  • जानिए कब हुई थी क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत
  • जानिए भारत में कितना सुरक्षित है क्रिप्टोकरेंसी में निवेश
Bitcoin: क्रिप्टोकरेंसी में निवेश आपको करोड़पति बनाएगा या रोडपति, जानिए सारे सवालों के जवाब

नई दिल्ली: देश में क्रिप्टोकरेंसी के कई फॉर्म Bitcoin, Ethereum, Tether, Dogecoin और न जाने क्या -क्या आ चुके हैं. हर तरफ क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बहुत जोर-शोर से चर्चा हो रही है. कई लोग इसमें निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं. हाल ही में, क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट देखी गई है. 

भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सबसे बड़ा सवाल यह है कि इसे कानूनन किस तरह की मान्यता प्राप्त अहि और इसमें निवेश करना कितना सुरक्षित है. 

कब हुई थी क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत अमेरिका के एक नागरिक ने साल 1983 में की थी. इसे साल 2009 में बिटकॉइन के चर्चा में आने के बाद लोकप्रियता मिली. 

जापान के इंजीनियर सतोषी नाकमोतो ने बिटकॉइन को इजाद किया था. 

बिटकॉइन के लोकप्रिय होने के बाद क्रिप्टोकरेंसी के हजारों फॉर्म चर्चा में आ चुके हैं. 

यह भी पढ़िए: Aadhaar Card: अब इस App के जरिए होंगे आधार डाउनलोड सहित इससे जुड़े 35 जरूरी काम

भारत में कितना सुरक्षित है क्रिप्टोकरेंसी में निवेश

भारत सरकार ने अभी तक क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई बिल नहीं पास किया है. अभी तक इसे कानूनी मान्यता देने को लेकर भी कोई गाइडलाइन नहीं जारी की गई है. 

हाल ही में, क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी वैधता प्रदान करने को लेकर एक नई कमिटी बननी गई है. अभी इस बात पर कोई फैसला नहीं किया जा सका है कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी को पूर्णत: प्रतिबंधित किया जाएगा अथवा नहीं. क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी वैधता प्रदान करने में RBI भी अहम भूमिका अदा करेगा. 

भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर  अनिश्चितता बरकारार 

अभी जब भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अनिश्चितता बरकारार है, तब तक लोगों में इसमें निवेश करने से बचना चाहिए. अभी इसमें कुछ दिनों से काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल रहा है, इसलिए इसकी अनिश्चितता को देखते हुए लोगों को इसमें निवश से बचना चाहिए. 

अभी भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश को लेकर कई App मार्किट में आ गई हैं, लेकिन इनमें से कई को कानूनी वैधता नहीं प्राप्त है, इसलिए लोगों पर उनके पैसे डूबने का खतरा मंडरा रहा है. 

निवेश के लिए App मौजूद लेकिन खतरा बरकारार

अभी देश में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश बहुत ही संशय का विषय है, इसलिए लोगों को इसमें निवेश करते समय हर तरह की प्रतिकूल परिस्थितियों को भी ध्यान में रखना चाहिए.

भारत में अभी WazirX, Unocoin, CoinDCX, Zebpay, Coin Switch Kuber जैसी Apps के जरिए आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं. लेकिन अभी इनमें से कई Apps में निवेश को लेकर सभी शर्तें एकदम साफ नहीं है, इसलिए निवेशकों के लिए खतरा बरकारार है.

भारत सरकार ने हाल ही में एक क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करने वाली कंपनी WazirX को बड़ी मात्रा में लेन-देन को लेकर नोटिस जारी किया है. 

यह भी पढ़िए: गर्भवती महिलाओं को कब लगेगी कोरोना की वैक्सीन?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़