बैंक जाने की जरूरत नहीं घर बैठे मंगवाए कैश

कोरोना वायरस को देखते हुए ज्यादातर राज्य हाई अलर्ट पर हैं. कोरोना से भारत में लगभग 425 लोग ग्रसित हो चुके हैं और 8 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच कई बैंकों ने घर बैठे पैसे मंगवाने की सुविधा की शुरुआत की है.

बैंक जाने की जरूरत नहीं घर बैठे मंगवाए कैश

नई दिल्ली: कोरोना के चलते करीब 10 से ज्यादा राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. 31 मार्च तक 75 बड़े शहर पूरी लॉकडाउन किए गए हैं. सिर्फ जरूरत की चीजों को छूट दी गई है और इनमें बैंक भी शामिल हैं. 

LIC ने प्रीमियमधारकों को घर पर रहने को कहा, भूगतान की तारीख आगे बढ़ाई

लेकिन, लॉकडाउन की स्थिति में बैंकिंग कैसे होगी. आपातकाल की स्थिति में अगर आपको नकदी की जरूरत पड़े तो क्या करेंगे? बैंक घर बैठे पैसा देने आएगा. जी हां, यह सच है. आप भी अपने बैंक से घर बैठे कैश मंगा सकते हैं. SBI, ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा जैसे कई बड़े बैंक ग्राहकों को यह सुविधा देते हैं.

SBI का कैश हॉम डिलिवरी
देश का सबसे बड़े बैंक अपने खाताधारकों को कैश ऑन डिमांड की सुविधा देता है. डोरस्टेप डिलिवरी के तहत घर पर नकदी पहुंचाई जाती है. SBI के साथ आप अगर अपने अकाउंट में पैसा जमा करना चाहते हैं तो इसकी भी सुविधा ग्राहकों को मिलती है. फिलहाल, यह सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए है. लेकिन, एमरजेंसी जैसे हालात, मेडिकल एमरजेंसी में इस सुविधा का इस्तेमाल कोई भी ग्राहक कर सकता है. इसके लिए 100 रुपए का चार्ज देना होता है. 

HDFC बैंक भी दे रहा है सुविधा
प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक HDFC बैंक भी कैश ऑन डिमांड की सुविधा देता है. बैंक घर पर कैश पहुंचाता है. इसकी लिमिट 5 हजार रुपए से 25 हजार रुपए तक हो सकती है. इसके लिए 100 से 200 रुपए तक का चार्ज वसूलता है. कोटक, एक्सिस और अन्य बैंक भी कुछ शर्तों के साथ ऐसी सेवाएं देते हैं. बैंक की ऐप से आप इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं.

ICICI से घर बैठे मंगाए पैसा
ICICI बैंक भी घर पर कैश डिलिवरी की सुविधा देता है. बैंक की वेबसाइट पर Bank@homeservice पर लॉगइन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. कस्टमर केयर से भी आप इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. नकदी मंगाने के लिए सुबह 9 से दोपहर 2 बजे के बीच अप्लाई किया जा सकता है. दो घंटे के अंदर आपको जरूरत का पैसा मिल जाएगा. ICICI बैंक ने इसकी लिमिट दो हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक रखी है. हालांकि, इस सर्विस के लिए आपको अलग से भुगतान करना होगा. 50 रुपए का एकमुश्त चार्ज और 18 फीसदी सर्विस चार्ज देना होगा.