CBSE Board Exam: ऑनलाइन नहीं होगी 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा, कल होगा तारीखों का ऐलान

10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर ZEE मीडिया से केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि बोर्ड के एग्जाम ऑनलाइन नहीं होंगे. गुरुवार को परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2020, 06:54 PM IST
  • बोर्ड एग्जाम की तारीखों की घोषणा कल होगी
  • शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का बड़ा बयान
  • 'ऑनलाइन नहीं पहले की तरह ही होंगे एग्जाम्स'
CBSE Board Exam: ऑनलाइन नहीं होगी 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा, कल होगा तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली: CBSE Board Exams को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ये साफ कर दिया है कि इस बार फिर बोर्ड परीक्षाएं पहले की तरह ही कराई जाएंगी. निशंक ने साफ किया कि वर्तमान परिस्थितियों में Online exam कराना संभव नहीं है. हम जैसे पहले एग्जाम करते थे वैसे ही करेंगे, यानि बोर्ड के Exam में छात्रों का फिजिकल प्रजेंस रहेगा. उन्होंने ज़ी मीडिया से खास बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि कल यानि गुरुवार को परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

Online नहीं होंगी बोर्ड की परीक्षाएं

ज़ी मीडिया से बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhariyal) ने बताया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीख घोषित करेंगे. उन्होंने कहा कि "कोरोना के नए Strain को देखते हुए अभिभावकों और शिक्षकों से दोबारा संवाद भी कर सकते हैं और घोषित तारीखों में बदलाव भी संभव है." शिक्षा मंत्री ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं Online नहीं होंगी, बल्कि पहले की तरह ही होंगी.

उन्होंने कहा कि "हम बहुत तेजी से 33 करोड़ बच्चों तक ऑनलाइन गए. कोई सोच भी नहीं सकता वो हमने किया, कोरोना काल में हमने दुनिया का सबसे बड़ा NEET का Exam करवाया. चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव में भी इसके अनुभव का फायदा उठाया."

इसे भी पढ़ें- न्यू ईयर पार्टी पर कोरोना की ‘रेड’

रमेश पोखरियाल ने बताया कि "पहले जनवरी-फरवरी और मध्य मार्च तक Exam होते थे, लेकिन हमने संवाद किया उसके बाद हमने निर्णय किया कि फरवरी तक Exam नहीं होगा. हम अब अस्थिरता को समाप्त करना चाहते हैं. कल हम ये साफ़ कर देंगे कि CBSE बोर्ड के एग्जाम कौन कौन सी तारीख में होंगे और कैसे होंगे."

'परिस्थितियां विकट है, विकराल हैं'

शिक्षा मंत्री ने कहा कि "अभी हमने वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर Date तैयार किया है, लेकिन यदि अगर ऐसा महसूस होता है कि परिस्थितियां विकट है, विकराल हैं. तो हम छात्रों के हित में ही फैसला लेंगे. हमारे लिए बच्चों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है, जरूरत पड़ी तो दोबारा संवाद करेंगे."

इसे भी पढ़ें- नए साल पर कीजिए माता वैष्णों देवी के दर्शन, सुरक्षा-सुविधा के हैं सारे इंतजाम

ये बात जरूर है कि Online Class से बच्चों को आंखों में दिक्कत हो रही है. धीरे-धीरे इसकी आदत लग जाएगी. बच्चे घर बैठे परेशान हो रहे थे, इसीलिए हमने Online Claases शुरू की थी. इसकी वजह से हो रही परेशानी को दूर करने के लिए हमने प्रज्ञाता प्लेटफॉर्म बनाया है.

अगले सत्र से स्कूल शुरू करने पर विचार

आपको बता दें, सत्र से स्कूल (School) शुरू करने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन परिस्थितियों को देखकर ही फैसला किया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि "अगले सत्र से Classes शुरू करने को लेकर भी हमने प्लान तैयार किया है, लेकिन ये सब उस समय की परिस्थिति पर निर्भर करेगा. Fee को लेकर सभी राज्यों को हमने कहा है कि वो इस मामले पर विचार करें, लेकिन हमें अभिभावकों का भी ध्यान रखना है. शिक्षकों का ध्यान भी रखना है और छात्रों का भी ध्यान रखना है."

इसे भी पढ़ें- Bad News: देश में 20 हो गई Corona के New Strain से संक्रमित होने वालों की संख्या

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़