CBSE Class 10th Result: आज 12 बजे जारी होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक

इस साल कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई को भी एग्जाम रद्द करने पड़े थे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2021, 11:17 AM IST
  • जानिए रिजल्ट चेक करने का आसान तरीका
  • स्टेप बाय स्टेप जानकारी यहां मिलेगी
CBSE Class 10th Result: आज 12 बजे जारी होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक

नई दिल्लीः CBSE Class 10th Results to be announced today at 12 Noon: 12वीं के छात्रों के रिजल्ट के बाद अब सीबीएसई 10वीं के छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. CBSE ने ट्वीट करके कहा है कि 10वीं का रिजल्ट आज मंगलवार 3 अगस्त को दोपहर 12 बजे तक जारी किए जाएंगे. ऐसे में देख भर के 18 लाख विद्यार्थियों को सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

कोरोना के चलते रद्द हुए हैं एग्जाम
बता दें कि इस साल कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई को भी एग्जाम रद्द करने पड़े थे. जिसके बाद इंटरनल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिए जाएंगे. लंबे अरसे से इंतजार कर रहे छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ( cbse.gov.in या cbseresults.nic.in) पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट indiaresults.com और examresults.net जैसे प्राइवेट साइट्स पर भी देख सकेंगे. छात्रों को डिजीलॉकर में मार्कशीट दी जाएगी.

इस तरह चेक करें CBSE 10th Result
छात्रों को सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाना होगा. यहां रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर, जन्मतिथि वगैरह भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा. रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.

ऐसे तैयार होगा रिजल्ट
सीबीएसई की ओर से जारी इवैल्यूएशन क्राइटेरिया (CBSE 10th Evaluation Criteria) के हिसाब से 10वीं के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन 100 अंकों के आधार पर किया जाएगा. 20 अंक स्टूडेंट्स के इंटर्नल एसेसमेंट के दिए जाएंगे. स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स के इंटरनल असेसमेंट सीबीएसई बोर्ड द्वारा भेजे जा चुके हैं. बचे हुए 80 अंकों में से स्टूडेंट्स को उनके शिक्षण सत्र में हुई टेस्ट या परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे. जो छात्र अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें महामारी की स्थिति सामान्य होने पर लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़