CBSE ने निकाली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE)  ने 357 पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन की अंतिम तारीख 16 दिसंबर है, इच्छुक उम्मीदवार जल्द करें आवेदन.

CBSE ने निकाली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने वेकेंसी नौकरी निकाली है. सरकारी जॉब की चाह रखने वालों के लिए यह एक सुनहरा मौका है, CBSE ने 357 पदों पर भर्ती निकाली है. जिसमें असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी, एनालिस्ट, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, अकाउंटेंट, जूनियर असिस्टेंट, जूनियर काउंटेट के पद शामिल हैं. आवेदन की तारीख 16 दिसंबर तय की गई है.

शैक्षणिक योग्यता
आवेदन के लिए उम्मीदवार का स्नातक होना अनिवार्य है. इसके अलावा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है. 

आवेदन शुल्क
ग्रुप A के पदों के लिए सामान्य, OBC और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये निर्धारित की गई है. वहीं ग्रुप B और C के पदों के लिए 800 रुपये आवेदन फीस तय की गई है. इसके अलावा SC/ST वर्ग और दिव्यांगजनों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

आयु सीमा
आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यनतम आयु 18 वर्ष तय की गई है. इसके अलावा पदों के अनुसार अधिकतम आयु अलग निर्धारित की गई है. 

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का अंतिम चयन CBT स्टेज 1, CBT स्टेज 2 और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

पदों का वितरण
भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत असिस्टेंट सेक्रेटरी के 14 पदों, असिस्टेंट सेक्रेटरी (IT) के 7 पदों,. एनालिस्ट के 14 पदों, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 8 पदों, सीनियर असिस्टेंट के 60 पदों, स्टेनोग्राफर के 25 पदों, अकाउंटेंट के 6 पदों, जूनियर असिस्टेंट के 204 पदों, जूनियर अकाउंटेंट के 19 पदों कुल मिलाकर 357 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं-
http://cbse.nic.in