मिर्च को अगर अपने डायट में नहीं करते हैं शामिल तो आज ही खाना शुरू कर दें

मिर्च खाना पसंद है तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन आप अगर मिर्च का सेवन नहीं करते हैं तो आज से ही मिर्च खाना शुरू कर दीजिए. मिर्च खाने से हमारे स्वास्थ को कई फायदे होते हैं.

मिर्च को अगर अपने डायट में नहीं करते हैं शामिल तो आज ही खाना शुरू कर दें

नई दिल्ली: कई लोग तीखा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग मीठा, ज्यादा मीठा खाना अवश्य आपके स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है लेकिन मिर्च खाना से आपको कई फायदे हो सकते हैं. यह बात हम नहीं बल्कि वैज्ञानिकों की टीम ने बताया है.

इंडिगो ने दिया नया साल का ऑफर उड़ान भरना हुआ सस्ता, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

एक नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि मिर्च का तीखापन और कसेला स्वाद हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. मिर्च हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कई दूसरी दिल से जुड़ी बीमारियों से होने वाली मौत के खतरे को काफी कम करता है और इन बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. यह रिसर्च जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में सामने आई है. मिर्च स्ट्रोक के खतरे को 61 प्रतिशत, हार्ट अटैक से 40 प्रतिशत तक लड़ने में मददगार होती है. और यह 23 हजार लोगों पर की गई स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने बताया है लेकिन इसके लिए मिर्च का सेवन नियमित रूप से करना पड़ता है. 

रेलयात्रियों को शुद्ध हवा देने के लिए नासिक रेलवे की नई पहल, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

मिर्च में मौजूद होते हैं ये तत्व 

मिर्च में कैपसेसिन नाम का केमिकल होता है जो शरीर में इन्फ्लेमेशन यानी की सूजन और जलन को कम करती है और हमें इन बीमारियों से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरोधन क्षमता को बढ़ाती है. यहां तक की स्टडी में यह भी पाया गया कि सिर्फ मिर्च के सेवन से ही मौत का खतरा अपने आप कम हो जाता है. 

इन स्टेशनों पर रेल पकड़ने व उतरने के लिए देने होंगे अतिरिक्त शुल्क, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

किन-किन बीमारियों से करता है बचाव मिर्च
अगर आप हेल्दी मेडिटेरियन डायट को फॉलो करते हैं या न भी करते हो फिर भी केवल मिर्च को दैनिक डायट में शामिल करने से दिल की बीमारियों से मौत का खतरा काफी कम हो जाता है. जिन लोगों ने हफ्ते में 4 बार मिर्च का सेवन किया है उनमें हार्ट डिजीज से मौत का खतरा उन लोगों की तुलना में काफी कम होता है जिन्होंने मिर्च का सेवन बिलकुल भी नहीं किया हुआ होता है. कैंसर और डायबीटीज के खतरे को भी मिर्च के सेवन से कम किया जा सकता है क्योंकि मिर्च आंत में मौजूद गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है और मोटापे को कंट्रोल करने में भी मदद करती है.