1 अक्टूबर से पश्चिम बंगाल में खुलेगा सिनेमा हॉल!

कोरोना महामारी के चलते देशभर में लगे लॉकडाउन के समय से ही सभी सिनेमा हॉल्स (Cinema Hall) बंद चले आ रहे हैं. लेकिन हाल ही में पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने ट्वीट कर 1 अक्टूबर से प्रदेशभर में सिनेमा हॉल खोलने की जानकारी दी थीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2020, 05:32 PM IST
    • 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की CM ने दी जानकारी
    • गाइडलाइन्स का पालन कर खुलेगे हॉल्स
1 अक्टूबर से पश्चिम बंगाल में खुलेगा सिनेमा हॉल!

कोलकाता: देशभर में लगे पहले लॉकडाउन (Lockdown) के समय से ही सभी सिनेमा हॉल्स (Cinema Hall) को बंद कर दिया गया था. इस बीच सभी चीजों को खुलते देख फिल्म निर्माता- निर्देशक सरकार से सिनेमा हॉल को भी खोलने की मांग कर रहे थे. 

लेकिन इसी बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने ट्वीट कर ये जानकारी शेयर कि थी की उनके राज्य पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स 50 या उससे कम की occupancy के साथ 1 अक्टूबर से खोले जाएंगे.  

बता दें कि मल्टिपलेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (Multiplex Association of India)के मुताबिक औपचारिक तौर पर राज्य से किसी भी प्रकार की लिखित अनुमति नहीं मिली है. राज्य सरकार ने कोई SOP भी जारी नहीं कि है जिसके चलते सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स का पश्चिम बंगाल में 1 अक्टूबर से खुलना मुश्किल माना जा रहा है.

कोरोना भ्रांतियां जानलेवा साबित हो सकती हैं,  लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबर.

मल्टिपलेक्स एसोसिएशन के अनुसार सिनेमा हॉल अनलॉक करने के लिए कुछ और दिनों का समय लग सकता है क्योंकि क्योकिं ऐसा करने के लिए सबसे पहले स्टाफ़ को नई SOP के साथ ट्रेन करना होगा, जो फिल्हाल राज्य ने जारी नहीं कि है. जानकारी के मुताबिक, देशभर में 6 महीने से बंद पड़े कई सिनेमा हॉल के मालिकों ने बिजली के बिल के अलावा कई टैक्स भी अभी तक नहीं भरे हैं.

MHA ने भी सिनेमा हॉल के अनलॉक पर कोई निर्णय नहीं लिया. लेकिन, भले ही एसोसिएशन ने सिनेमा हॉल के खुलने पर कुछ SOP बना कर भेजी थी. जिनके अनुसार:

1) सोशल डिस्टैंसिंग को अपनाते हुए एक परिवार के सदस्य और सिर्फ कपल एक साथ बैठ सकते है. फिर अगला कपल या परिवार के सदस्य को एक सीट छोड़ कर बेठना होगा.

2) लक्ज़री ऑडिटोरियम में क्योंकि सीट के बीच कॉफी गैप दिया होता हैं और सोशल डिस्टैंसिंग पहले से ही होती है-इस वजह से वहां ख़ाली सीट छोड़ने का नियम नहीं होगा.

3) नियमित तौर पर हर शो के बाद सैनेटाइजेशन होगी ज़रूरी होगा

4) फ़िल्म की टिकट और खाने पीने का सामान कमंटेक्टलेस पेमेंट के ज़रिए ख़रीदा जा सकेगा

5) स्टाफ़ के पास आरोग्य सेतु होना ज़रूरी और सिर्फ मेडिकल सर्टिफ़ाइड फिट स्टाफ़ को ही काम पर आने की इजाज़त होगी

6) स्टाफ के सदस्य ध्यान रखेंगे कि कोई भी कोविड नियमों का उल्लंघन न करे.

7) सिंगल यूज 3D चश्मों का इस्तेमाल होगा.

8) सिनेमा हॉल में PPE किट बिकेगी और कई जगहों पर sanitisers रखे जाएंगे.

9) रेगुलर इंट्रवल पर सारे मल्टीप्लेक्स को डिस्इंफेक्ट किया जाएगा.

10) मास्क और गल्व का इस्तेमाल ज़रूरी होगा .

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़