कोरोनाः CBSE का बड़ा निर्णय, अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे आठवीं तक के बच्चे

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हालात के कारण कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्देश दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2020, 08:34 AM IST
    • कक्षा नौवीं और 11 वीं के छात्र-छात्राओं को स्कूलों में अब तक हुए मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा.
    • इस बार प्रोन्नत नहीं होने वाले छात्र स्कूल स्तर पर ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाओं में बैठ सकते हैं.
कोरोनाः CBSE  का बड़ा निर्णय, अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे आठवीं तक के बच्चे

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस इस वक्त विश्व भर की सारी व्यवस्थाएं चौपट करने में तुला हुआ है. सबसे अधिक नुकसान शिक्षा व्यवस्था का हो रहा है. हालांकि यह समय वैसे भी छुट्टियों का है, लेकिन कोरोना के कारण स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम नहीं जारी किए जा सके हैं. ऐसे में CBSE ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है. 

अगली कक्षा में भेज दिए जाएंगे बच्चे
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हालात के कारण कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्देश दिया. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने  ट्वीट में कहा,

कोरोना वायरस के कारण मौजूदा हालात के मद्देनजर मैंने  CBSE को कक्षा एक से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की सलाह दी है. ’’

नवीं-ग्यारहवीं के छात्र पहले हुए मूल्यांकन के आधार पर होंगे प्रोन्नत
उन्होंने कहा कि कक्षा नौवीं और 11 वीं के छात्र-छात्राओं को स्कूलों में अब तक हुए मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा. निशंक ने ट्वीट किया, कक्षा नौवीं और 11 वीं में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को अब तक हुए प्रोजेक्ट, समय-समय पर होने वाली परीक्षाएं, आदि के मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा/दर्जे में प्रोन्नत किया जाएगा.

इस बार प्रोन्नत नहीं होने वाले छात्र स्कूल स्तर पर ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाओं में बैठ सकते हैं. इसके साथ ही सीबीएसई ने विदेश में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने पर कहा कि मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाएं भारत लाने में मुश्किलें हो रही हैं.

लॉकडाउन के बीच LPG गैस सिलिंडर की कीमतों में कटौती

24 घंटे में 386 नए मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के संक्रमण के 386 नये मामलों की पुष्टि होने और तीन मरीजों की मौत होने की जानकारी देते हुये बुधवार को बताया कि यह वृद्धि राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण के फैलने की दर को नहीं दर्शाती है, बल्कि इस बढ़ोतरी में निजामुद्दीन मरकज की घटना प्रमुख वजह रही.

दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में एक से 15 मार्च तक हुए तबलीगी जमात के एक आयोजन में हिस्सा लेने वालों में कोरोना के संक्रमण के कई मामले सोमवार और मंगलवार को सामने आए थे.

लॉ स्टूडेंट्स के लिए नौकरी का मौका, बिहार लोक सेवा आयोग ने मांगे हैं आवेदन

 

ट्रेंडिंग न्यूज़