अब इन बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, मार्च से शुरू हो सकता है टीकाकरण

भारत में मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2022, 05:59 PM IST
  • देश में 3 करोड़ से अधिक बच्चों को लगी वैक्सीन
  • सरकार जल्द ले सकती है बड़ी फैसला
अब इन बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, मार्च से शुरू हो सकता है टीकाकरण

नई दिल्ली: टीकाकरण संबंधी राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के कोविड-19 कार्यसमूह के अध्यक्ष डॉ एन. के. अरोड़ा ने सोमवार को कहा कि भारत में मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो सकता है क्योंकि उस समय तक 15-18 साल की आबादी के पूरी तरह से टीकाकरण हो जाने का अनुमान है. 

देश में 3 करोड़ से अधिक बच्चों को लगी वैक्सीन

कोविड-19 कार्यसमूह के अध्यक्ष डॉ एन. के. अरोड़ा ने कहा कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित 7.4 करोड़ (7,40,57,000) आबादी में से 3.45 करोड़ से अधिक को अब तक कोवैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है और उन्हें 28 दिनों में दूसरी खुराक दी जानी है. 

उन्होंने कहा, "इस आयु वर्ग के किशोर टीकाकरण प्रक्रिया में उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं, और टीकाकरण की इस गति को देखते हुए, 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के शेष लाभार्थियों को जनवरी के अंत तक पहली खुराक लग जाने की संभावना है और उसके बाद उनकी दूसरी खुराक फरवरी के अंत तक दिए जाने की उम्मीद है." 

सरकार जल्द ले सकती है बड़ी फैसला

अरोड़ा ने कहा कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग का टीकाकरण हो जाने के बाद, सरकार मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने के बारे में नीतिगत फैसला कर सकती है. 

उन्होंने बताया कि 12-14 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित आबादी 7.5 करोड़ है. सोमवार को सुबह सात बजे तक की अनंतिम टीकाकरण रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे के दौरान 39 लाख से अधिक खुराक दी गयी और कुल संख्या 157.20 करोड़ से अधिक हो गई है. 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 15-18 साल के बच्चों को 3.45 करोड़ से अधिक पहली खुराक दी जा चुकी है. भारत में कोविड टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था.

यह भी पढ़िए: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, Vivo बांटने जा रहा 10 लाख रुपये के फ्री स्मार्टफोन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़