18 साल के अधिक उम्र के लोगों का 1 मई से वैक्सीनेशन, जानिए कब और कहां करें रजिस्ट्रेशन

1 मई से शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2021, 08:04 PM IST
18 साल के अधिक उम्र के लोगों का 1 मई से वैक्सीनेशन, जानिए कब और कहां करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली: कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का पंजीकरण 28 अप्रैल से कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर शुरू होगा. यह जानकारी बृहस्पतिवार को अधिकारियों ने दी. पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज पहले के चरण की तरह ही हैं.

केंद्र सरकार ने एक मई से देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने की घोषणा की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘ यह स्पष्ट किया जाता है कि कोविन पोर्टल 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के पंजीकरण के लिए 24 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा.

टीकाकरण हेतु समय लेने के लिए (एक मई से) पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू होगा.’’ उल्लेखनीय है कि एक मई से निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र, जो मौजूदा व्यवस्था में सरकार से टीके की खुराक ले रहे हैं और 250 रुपये प्रति खुराक शुल्क ले रहे हैं, सीधे टीका उत्पादनकर्ताओं से टीके की खुराक खरीद सकेंगे.

उदारीकृत मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के तहत 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कार्यकर्ताओं का मुफ्त टीकाकरण जारी रहेगा और उनके लिए केंद्र सरकार से टीके की खुराक मिलेगी.

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को कहा था, ‘‘चूंकि केंद्र ने टीकाकरण नीति को उदार बनाया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टीका खुले बाजार में दवा की दुकानों पर उपलब्ध होगा.’’ उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा टीकाकरण के लिए वसूले जाने वाले शुल्क की निगरानी की जाएगी.

सरकार का कहना है कि सभी टीकाकरण (भारत सरकार के टीकाकरण केंद्र और अन्य माध्यमों से) राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा होगा और मौजूदा दिशानिर्देशों का सभी को पालन करना होगा. सभी टीकाकरण केंद्र मूल्य और स्टॉक, टीकाकरण प्रमाणपत्र सहित सभी जानकारी कोविन मंच पर देंगे.

जानिए कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर विजिट करना होगा.
इसके बाद आपको यहां पर 'रजिस्ट्रेशन' के आप्शन पर क्लिक करना होगा. 
यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और 'Get OTP' पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद आपको 'OTP' दर्ज करना होगा. 
इसके बाद आपको 'Submit' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा. 
यह भी पढ़िए: 
यहां पर आपको अपने फोटो आईडी कार्ड जैसे- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा पासपोर्ट में से किसी एक का चुनाव करना होगा. 
इसके बाद आपके अपना आईडी कार्ड नंबर यहां पर भरना होगा. 
इसके बाद आपको अपना जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी. 
इसके बाद आपको अपने नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का चुनाव करना होगा. 
इसके बाद आपको वैक्सीनेशन के लिए अपनी सुविधानुसार एक टाइमस्लॉट का चुनाव करना होगा. 
इस तरह आपकी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी. 
यह भी पढ़िए: 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़