क्रिप्टोकरेंसी से कमाई में लगेगा 30 फीसदी का टैक्स, जानिए आप पर कैसे पड़ेगा असर

नए वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत के साथ क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार से होने वाली आय पर शुक्रवार से 30 प्रतिशत कर लगेगा. साथ ही कई आयकर प्रस्ताव भी लागू हो जाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 31, 2022, 10:47 PM IST
  • आयकर रिटर्न में मिलेगा संशोधन का विकल्प
  • इस तरह समझें आपको कितना देना होगा टैक्स
क्रिप्टोकरेंसी से कमाई में लगेगा 30 फीसदी का टैक्स, जानिए आप पर कैसे पड़ेगा असर

नई दिल्लीः नए वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत के साथ क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार से होने वाली आय पर शुक्रवार से 30 प्रतिशत कर लगेगा. साथ ही कई आयकर प्रस्ताव भी लागू हो जाएंगे. इसके साथ ही 50 लाख रुपये से अधिक की अचल संपत्ति की बिक्री पर एक प्रतिशत टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) लगाने के संशोधित दिशा-निर्देश भी एक अप्रैल से लागू होंगे. 

आयकर रिटर्न में मिलेगा संशोधन का विकल्प
संशोधित नियमों के अनुसार रिटर्न या स्टांप शुल्क मूल्य, जो भी अधिक हो, उस पर एक प्रतिशत का टीडीएस काटा जाएगा. अगले वित्त वर्ष की शुरुआत से मूल आईटीआर में कोई चूक होने पर आयकरदाताओं के पास अपने आयकर रिटर्न में संशोधन करने का विकल्प होगा. 

करदाताओं को इस तरह का संशोधित रिटर्न प्रत्येक वित्त वर्ष में केवल एक बार दाखिल करने की अनुमति होगी. इसके अलावा एक अप्रैल, 2022 से वर्चुअल डिजिटल एसेट्स या क्रिप्टोकरेंसी के लेनदेन से होने वाली आय पर 30 फीसदी कर लगेगा. 

इस आय पर करदाताओं की कुल आय 2.50 लाख रुपये की सीमा से कम होने के बावजूद कर लगाया जाएगा. 

नांगिया एंडरसन एलएलपी भागीदार नीरज अग्रवाल ने कहा कि धारा 14 ए के तहत खर्चों को शामिल करने की अनुमति एक अप्रैल, 2022 से नहीं होगी. छूट प्राप्त आय अर्जित करने के लिए किए गए खर्च पर कटौती की अनुमति नहीं होगी.

इस तरह समझें कितना देना होगा टैक्स
बता दें कि नए नियमों के अनुसार अब क्रिप्टोकरेंसी से की गई कमाई पर 30% टैक्स देना होगा. मान लीजिए आपने 15 हजार रुपये का निवेश क्रिप्टोकरेंसी में किया है. कुछ साल बाद उसकी कीमत 45 हजार रुपये हो गई. ऐसे में आपको इस पर की गई कमाई यानी 30 हजार रुपये पर टैक्स देना होगा. लगभग 9 हजार रुपये के टैक्स का भुगतान करना होगा.

यह भी पढ़िएः Hero Destini XTEC: हीरो मोटोकॉर्प ने डेस्टिनी 125 एक्सटीईसी स्कूटर किया लांच, इतनी है कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़