बिना Delivery Authentication Code के नहीं मिलेगा सिलेंडर, नवंबर से बदल रहा है तरीका

सरकारी ऑयल कंपनियां नवंबर माह से डिलीवरी का नया सिस्टम लागू करने जा रही हैं. यह कदम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू किया जा रहा है. तेल कंपनियां LPG सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2020, 03:55 PM IST
    • मौजूदा वक्त में दो शहरों में यही सिस्टम पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चल रहा है.
    • सरकारी ऑयल कंपनियां नवंबर माह से डिलीवरी का नया सिस्टम लागू करने जा रही हैं.
    • यह कदम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने के लिए लागू किया जा रहा है.
बिना Delivery Authentication Code के नहीं मिलेगा सिलेंडर, नवंबर से बदल रहा है तरीका

नई दिल्लीः रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कालाबाजारी और चोरी रोकने के लिए सरकारी ऑयल कंपनियां सिलेंडर की  होम डिलीवरी (Home Delivery) में तब्दीली करने जा रही हैं. इसके जरिए अब सिर्फ घर से गैस बुक करके हॉकर से सिलेंडर लेना ही काफी नहीं होगा, बल्कि एक कोड के जरिए अपडेट करना होगा. 

इसके बाद ही सिलेंडर की डिलीवरी प्रक्रिया पूरी होगी. यह बदलाव आने वाली नवंबर से आ सकता है. मौजूदा वक्त में दो शहरों में यही सिस्टम पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चल रहा है. नया सिस्टम सिर्फ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर ही लागू होगा. कमर्शियल सिलेंडर को इससे बाहर रखा गया है.

डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड जोड़ा जाएगा
जानकारी के मुताबिक, सरकारी ऑयल कंपनियां नवंबर माह से डिलीवरी का नया सिस्टम लागू करने जा रही हैं. यह कदम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू किया जा रहा है. तेल कंपनियां LPG सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं.

इस सिस्टम में अब सिर्फ बुकिंग कराने भर से काम नहीं चलेगा. तेल कंपनियों ने नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) से जोड़ने का प्लान बनाया है. 

यह भी पढ़िएः बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन, जानिए क्या फॉर्मूला अपनाएगी सरकार

डिलीवरी के वक्त डिलीवरी ब्वॉय को देना होगा कोड
इसमें सिलेंडर की बुकिंग कराने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा. यह कोड सिलेंडर की डिलीवरी के वक्त डिलीवरी ब्वॉय को देना होगा. जब तक यह कोड नहीं दिखाएंगे तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी और स्टेट्स पेंडिंग में ही रहेगा. अगर आपका मोबाइल नंबर गैस विक्रेता एजेंसी के पास रजिस्टर्ड नहीं है या फिर नंबर बदल गया है तो डिलीवरी के ही आप इसे अपडेट करा पाएंगे. इसके लिए डिलीवरी ब्वॉय को एक ऐप की सुविधा दी जाएगी. 

100 स्मार्ट सिटी में लागू करेंगी योजना
इसके साथ ही डिलीवरी के वक्त आप उस ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलीवरी ब्वॉय को अपडेट करा सकते हैं. ऐप के जरिए रियल टाइम बेसिस पर मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा. 

इसके बाद उसी नंबर से कोड भी जेनरेट करने की सुविधा होगी. तेल कंपनियां इस नए डिलीवरी सिस्टम को सबसे पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करेंगी. यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होगा. धीरे-धीरे देश के दूसरे हिस्सों में भी यही सिस्टम लागू किया जाएगा. 

यह भी पढ़िएः Amazon, Flipkart से शॉपिंग करते समय जानें कौन सा प्रोडक्ट है असली और कौन सा नकली

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़