Debit Card खो जाए तो इन आसान तरीकों से पा सकते हैं वापस, बस करना होगा ये काम

अक्सर लोग अपने डेबिट (Debit Card) या क्रेडिट (Credit Card) कार्ड से ही शॉपिंग करना पसंद करते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2021, 04:16 PM IST
  • एसबीआई ने ट्विटर पर शेयर की जानकारी
  • जानिए इस बारे में हर जरूरी बात
Debit Card खो जाए तो इन आसान तरीकों से पा सकते हैं वापस, बस करना होगा ये काम

नई दिल्लीः कोरोना (Corona) काल में डिजिटल लेनदेन काफी ज्यादा बढ़ गई है. वैसे भी ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों की दिलचस्पी काफी ज्यादा है. अक्सर लोग अपने डेबिट (Debit Card) या क्रेडिट (Credit Card) कार्ड से ही शॉपिंग करना पसंद करते हैं. लोग अपनी जिंदगी की गाढ़ी कमाई भी इन कार्ड में ही रखते हैं. अब आइए जानते हैं कि आखिर आपका ये कार्ड खो जाए तो आप किन तरीकों से इस कार्ड को वापस पा सकते हैं.

एसबीआई ने दी जानकारी
डेबिट कार्ड को संभाल कर रखना और इससे संबंधित गोपनीय सूचना किसी को ना देना ही सभी ग्राहकों की प्राथमिकता होनी चाहिए. लेकिन कभी चूक से एटीएम या डेबिट कार्ड कहीं गिर जाता है तो घबराने की बात नहीं क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) अपने ग्राहकों को घर पर बैठकर डेबिट कार्ड ब्लॉक करने और दोबारा इश्यू करने की सुविधा दे रहा है.  एसबीआई (SBI) अपने ट्विटर हैंडल ने ग्राहकों को डेबिट कार्ड खो जाने पर उसे रीइश्यू और ब्लॉक करने की सुविधा दे रहा है.

जानिए कैसे कर सकते हैं अपने कार्ड को ब्लॉक
अगर आपका कार्ड खो गया है तो सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 112 211 और 1800 425 380 डायल करना होगा.इसके बाद कार्ड ब्लॉक करना है तो 0 दबाएं. फिर इसके बाद 1 दबाएं और अपने एटीएम कार्ड के लास्ट 5 डिजिट टाइप करें.कंफर्म करने के लिए फिर से 1 दबाएं. आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा और आपके मोबाइल नंबर पर इसका मैसेज आ जाएगा.

ये भी पढ़ेंः IRCTC: घर बैठे आपके पास एक लाख रुपये महीने कमाने का सुनहरा मौका, जानिए आसान तरीका

कार्ड बदलने के लिए क्या करें
कार्ड रीप्लेस करने के लिए सबसे पहले इसी नंबर पर जाकर ध्यान से सभी बातें सुनने के बाद 1 दबाएं. फिर आपको इसके बाद अपना बर्थ ईयर टाइप करना होगा. फिर रजिस्टर्ड एड्रेस पर आपका कार्ड पहुंच जाएगा. रीप्लेसमेंट कार्ड के लिए बैंक चार्ज करेगा. कंफर्म के 1 दबाएं और कैंसल करने के लिए 2 दबाएं. इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना खोया हुआ कार्ड पा सकते हैं. आप को ये काम करने के लिए बैंक के चक्कर भी नहीं काटने होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़