Delhi Book Fair होगा वर्चुअल, 30-31 अक्टूबर को लगेगा किताबों का जमघट

इस आयोजन की जानकारी फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर के महासचिव डॉ . अशोक गुप्ता ने सोमवार को दी. उन्होंने कहा कि राजधानी के प्रगति मैदान में हर वर्ष लगने वाला दिल्ली पुस्तक मेला इस साल प्रत्यक्ष रूप से आयोजित नहीं किया जाएगा. इस साल दिल्ली पुस्तक मेले को वर्चुअल रूप से आयोजित करने की योजना बनाई गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2020, 04:39 PM IST
    • मेले का आयोजन 30 से 31 अक्टूबर को किया जाएगा.
    • बुक फेयर में शामिल होने के लिए विजिटर्स events@fiponline.org पर संपर्क कर सकते हैं.
Delhi Book Fair होगा वर्चुअल,  30-31 अक्टूबर को लगेगा किताबों का जमघट

नई दिल्ली : Corona संकट के दौर में जहां कई आयोजन व सेमिनार Online आयोजित किए जा रहे हैं, इसी क्रम में इस वर्ष का दिल्ली बुक फेयर-2020 भी वर्चुअल आयोजित किया जाएगा. जानकारी के  मुताबिक, फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स की ओर से प्रायोजित दिल्ली बुक फेयर पुस्तक मेले का आयोजन प्रगति ई प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा. मेले का आयोजन 30 से 31 अक्टूबर को किया जाएगा. 

20 से अधिक वेबिनार होंगे आयोजित
दिल्ली पुस्तक मेले का 26 वां संस्करण भारत के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा प्रमुख निर्यात परिषद, कैपेक्सिल के साथ आयोजित हो रहा है, जिसमें 100 से ज्यादा एग्जिबिटर्स, 5000 से ज्यादा पुस्तकें को लेकर और 20 से अधिक वेबिनार आयोजित होंगे.

इस आयोजन की जानकारी फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर के महासचिव डॉ . अशोक गुप्ता ने सोमवार को दी. उन्होंने कहा कि राजधानी के प्रगति मैदान में हर वर्ष लगने वाला दिल्ली पुस्तक मेला इस साल प्रत्यक्ष रूप से आयोजित नहीं किया जाएगा. इस साल दिल्ली पुस्तक मेले को वर्चुअल रूप से आयोजित करने की योजना बनाई गई है. 

यहां से जुड़ें
भारत सरकार के डिजिटल इंडिया विजन के साथ कदम बढ़ा रहे फेडरेशन ऑफ़ इंडियन पब्लिशर्स ने इस वर्ष सबकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इवेंट को डिजिटल रूप से आयोजित करने का फैसला किया है.  बुक फेयर में शामिल होने के लिए विजिटर्स events@fiponline.org पर संपर्क कर सकते हैं. 

इस बार यह है खास
इस बार पुस्तक मेले के लिए एक डेडिकेटेड ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाई गई है, जिसमें कई प्रकाशकों की पुस्तकें एक ही प्लेटफॉर्म पर नजर आएंगी और दर्शक केवल एक क्लिक से अपनी मनपसंद किताब खरीद सकेंगे.

 

वहीं यह भी बताया गया कि ऑनलाइन लिटरेचर फेस्टिवल 'प्रगति विचार ' का आयोज़न भी इस बुक फेयर में किया जा रहा है जिसमे पुस्तक प्रकाशन समुदाय से जुड़े हुवे मुद्दों के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक पहलुओं पर विचारकों और लेखकों के विचार सुनने और उनपर बातचीत करने का अवसर मिलेगा. 

कई संस्थाएं भी Online ले रही हैं हिस्सा
इसके अलावा बच्चों के लिए निजी कार्टून चैनल की ओर से आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता और कई अन्य विद्यालयों द्वारा आयोजित होने वाले अलग अलग इवेंट्स इस वर्चुअल बुक फेयर का प्रमुख आकर्षण होंगे.

पुस्तक मेले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुस्तक मेला आयोजित करने वाली कई संस्थाओं, जैसे सिंगापुर बुक फेयर, शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर, फ्रैंकफर्ट बुकमीज और नाइजीरिया इंटरनेशनल बुक फेयर के आयोजकों को दिल्ली बुक फेयर का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है. 

यह भी पढ़िएः सिर्फ एक SMS से GST रिटर्न दाखिल कर सकेंगे छोटे व्यापारी, शुरू की गई यह सुविधा

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

 

ट्रेंडिंग न्यूज़