close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भाई-दूज पर केजरीवाल ने दिया दिल्ली की बहनों को तोहफा

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाई-दूज के पावन त्योहार पर दिल्ली में रहने वाली बहनों को फ्री बस सेवा मुहैया करवाया और इसके साथ ही दिल्ली NCR में चलने वाली डीटीसी और कलस्टर बसों में महिला सुरक्षा के लिहाज से 13,000 मार्शल तैनात किया. 

भाई-दूज पर केजरीवाल ने दिया दिल्ली की बहनों को तोहफा

नई दिल्ली: कल 29 अक्टूबर को भाई-दूज का त्योहार है. इस दिन एक बहन अपने भाई की आरती करती है, टिका करती है और मिठाईयां खिलाकर भाई की लंबी उम्र की कामना करती है. भाई भी बहन को तोहफो के साथ ही उसकी रक्षा का वचन देता है. 

इस पावन अवसर पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली व दिल्ली NCR में रहने वाली अपनी बहनों को भाई-दूज का गिफ्ट दिया है. 

 

13,000 मार्शल करेंगे महिलाओं की सुरक्षा 
गिफ्ट में फ्री बस सेवा के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा के लिए 13,000 मार्शल तैनात किए गए हैं. यह मार्शल महिलाओं की सुरक्षा का तो ध्यान रखेंगे ही साथ ही बीमार महिलाओं की बसों में मदद भी करेंगे. 

बसों में रोज 5 लाख महिलाएं करती हैं सफर
बता दें कि बसों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में लगभग 5500 बसें चल रही है. जिसमें 3800 डीटीसी और 1600 के लगभग कलस्टर बसें हैं. इन बसों में रोजाना लगभग 30 लाख लोग डीटीसी से और 12 लाख लोग कलस्टर बसों से आना जाना करते हैं. 30 लाख लोगों में लगभग 15 फीसदी महिलाएं हैं यानि 5 लाख महिलाएं रोजाना दिल्ली में बसों से सफर करती हैं.

कुछ इस तरह महिलाओं को मिलेगा फ्री सफर का तोहफा

फ्री सफर करने के लिए महिलाओं को बस कंडक्टर से पिंक कलर की जर्नी पास मिलेगा और इस पास से ही महिलाएं डीटीसी की AC/ NON AC व कलस्टर बसों में सफर कर पाएंगी. अब तक 1.5 करोड़ फ्री पास प्रिंट करवाए जाने की सूचना है. प्रति दिन 10 लाख पिंक पास इशू किए जाएंगे. इसके लिए दिल्ली सरकार डीटीसी बसों को 10 रुपये प्रति सवारी देगी. इस स्कीम को फिलहाल मार्च 2020 तक लागू किए जाने की बात की गई है.