दिल्ली पुलिस ने हेट-कांस्टेबल के पदों पर निकाली भर्तियां

पुलिस में काम करने की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है वो भी देश की राजधानी दिल्ली से. दिल्ली पुलिस ने हेड कांस्टेबल के पदों के लिए वेकेंसी जारी की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2019, 05:48 PM IST
    • आवेदन की प्रक्रिया 28 दिसंबर से शुरू की जा रही है
    • 27 जनवरी, 2020 आवेदन की अंतिम तारीख
दिल्ली पुलिस ने हेट-कांस्टेबल के पदों पर निकाली भर्तियां

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने युवाओं के लिए रोजगार के अवसर निकाले हैं. यह भर्तियां हेड कांस्टेबल के पदों के लिए निकाली गई है, इन पदों पर कुल 649 पदों पर वेकेंसी जारी की गई है. 

बिहार में स्टेट हेल्थ सोसाइटी ने निकाली भर्तियां, लिंक पर क्लिक कर जानें जॉब से जुड़ी जानकारी.

शैक्षिणिक योग्यता 
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत सरकार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा बारहवीं पास की होनी चाहिए. साथ ही 12वीं में आवेदक साइंस और मैथ्स से पासआउट होना चाहिए. इसके साथ ही जिन उम्मीदवारों ने मेकैनिक कम ऑपरेटर इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन सिस्टम ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (एनटीसी) लिया है वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा
आयु सीमा की बात करें तो सामान्य श्रेणी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिये न्यूनमत आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गयी है. उम्र की गणना 01 जुलाई 2019 से की जाएगी, वही आरक्षित श्रेणी, महिला उम्मीदवार, खिलाड़ी और एक्स सर्विसमैन आदि को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जा रही है.

आवेदन शुल्क
अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग व OBC वर्गों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. यह पेमेंट ऑनलाइन ही किया जा सकता है. वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति और एक्स सर्विसमैन व महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है.

सीआईपी रांची ने निकाली चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव की भर्तियां, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

पदों का विवरण
कुल 649 पदों पर वेकेंसी जारी की गई है जिसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिये 392 पोस्ट्स हैं और 43 वैकेंसीज डिपार्टमेंटल कैंडिडेट्स के लिए सुरक्षित रखी गयी हैं. इसके साथ ही हेड कांस्टेबल (एडब्ल्यूओ, टीपीओ) महिला उम्मीदवारों के लिये 193 वैकेंसीज हैं और 21 वैकेंसी डिपार्टमेंटल कैंडिडेट्स के लिए तय की गई हैं.

परीक्षा पैर्टन
सबसे पहले कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी. इसके साथ ही उम्मीदवारों को फिजिकल इंड्योरेंस और मेजरमेंट्स टेस्ट्स (पीई एंड एमटी), ट्रेड टेस्ट तथा टेस्ट ऑफ प्रोफिसिएंसी इन कंप्यूटर ऑपरेशन्स भी पास करना होगा. इन चरणों को पास करने के बाद ही उम्मीदवार का चयन किया जाएगा.

तारीख

आवेदन की प्रक्रिया 28  दिसंबर, 2019  से शुरू की गई है और आवेदन की अंतिम तारीख 27 जनवरी, 2020 तय की गई है.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़