Delhi Pollution: अब भी सांसों में जहर घोल रही दिल्ली की हवा, जानिए कितना है AQI

Delhi Pollution: राजधानी से सटे शहरों में भी बीते दिन की तुलना में एक्यूआई में कुछ सुधार आया, जिनमें से कुछ में एक्यूआई बहुत खराब से खराब की श्रेणी में आ गया.    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2021, 01:01 PM IST
  • बेहद खराब दर्ज की गई दिल्ली की हवा
  • 9.8 डिग्री रहा दिल्ली का न्यूनतम तापमान

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Delhi Pollution: अब भी सांसों में जहर घोल रही दिल्ली की हवा, जानिए कितना है AQI

नई दिल्लीः दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को बेहद खराब श्रेणी में रही और न्यूनतम तापमान घटकर 9.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. पिछले 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 329 था. सोमवार को यह 389 था. शहर में लगातार तीन दिन से हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई थी. हवा की अनुकूल गति के कारण दिल्ली में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया गया. 

नोएडा-ग्रेनो की हवा में मामूली सुधार
पड़ोसी शहरों में भी बीते दिन की तुलना में एक्यूआई में कुछ सुधार आया, जिनमें से कुछ में एक्यूआई बहुत खराब से खराब की श्रेणी में आ गया. फरीदाबाद में एक्यूआई 274, गाजियाबाद में 291, ग्रेटर नोएडा में 272, गुरुग्राम में 346 और नोएडा में एक्यूआई 298 दर्ज किया गया. 

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब, और 401 से 500 को गंभीर श्रेणी में माना जाता है. 

17 को दर्ज किया गया था सबसे कम तापमान
वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि सुबह का न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर सुबह 9:30 बजे लगभग 88 प्रतिशत था. राष्ट्रीय राजधानी में 17 नवंबर को मौसम का न्यूनतम तापमान अब तक का सबसे कम 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

सोमवार को 10.3 डिग्री था पारा
दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.1 डिग्री सेल्सियस रहा. आईएमडी के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर ‘सफर’ ने सोमवार को संकेत दिया था कि मंगलवार को अनुकूल स्थानीय सतही हवा की गति से प्रदूषण में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि उच्च वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली में निर्माण आदि गतिविधियों पर अगले आदेश तक प्रतिबंध जारी रहेगा.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा भारी इजाफा! नए साल में मिलेगी बड़ी खुशखबरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़