close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डीजल पेट्रोल में मामूली राहत, लेकिन गैस के दामों में लगी आग

नवंबर के पहले दिन डीजल और पेट्रोल की कीमतों में थोड़ी कमी देखी जा रही है. लेकिन घरेलू गैस की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. 

डीजल पेट्रोल में मामूली राहत, लेकिन गैस के दामों में लगी आग

नई दिल्ली: डीजल पेट्रोल के दाम पिछले दो दिनों से स्थिर थे. लेकिन नवंबर के पहले दिन इसकी कीमतों में थोड़ी कमी दर्ज की गई. शुक्रवार की सुबह दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 6 पैसे जबकि डीजल की कीमत 5 पैसे कम हुई है. इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल 72.86 रुपये और डीजल 65.80 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया. कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव क्रमश: 75.55 रुपये, 78.51 रुपये और 75.71 रुपये के स्तर तक उतर आया. वहीं इन तीनो शहरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 68.19 रुपये, 68.99 रुपये और 69.54 रुपये पर हैं. 

क्रूड आयल की कीमतें गिरी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट आने की वजह से घरेलू बाजार में तेल की कीमतें गिर रही हैं. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड की कीमत 59.7 और डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 54.36 डॉलर प्रति बैरल रहा. पिछले महीने पेट्रोल की कीमतें 2 रुपए जबकि डीजल की कीमत में 1.5 रुपए की गिरावट आई. बाजार के रुख को देखकर लगता है कि क्रूड ऑयल की कीमत में उठा पटक लगातार जारी रहेगी. 

गैस की कीमत बढ़ी
तेल की कीमतों में तो मामूली गिरावट आई है लेकिन घरेलू गैस की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं. नवंबर के पहले दिन गैस कंपनियों ने 14.2 किलो की रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए हैं. इसमें 76.5 रुपए का इजाफा देखा जा रहा है. रसोई गैस की कीमत में पिछले 3 महीनों में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ा दी गई हैं. इसमें 119 रुपए का इजाफा हुआ है. 
पिछले 3 महीनों में रसोई गैस की कीमत में 105 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है. बढ़ी हुई कीमतें शुक्रवार की सुबह से लागू हो गई हैं.