WhatsApp से डाउनलोड हो सकेंगे DL समेत ये जरूरी डॉक्युमेंट्स, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

इलेक्ट्रॉनिक्स और आइटी मंत्रालय ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऐलान किया है कि लोग अब डिजिलॉकर के जरिए व्हाट्सऐप पर MyGov हेल्प डेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 25, 2022, 03:22 PM IST
  • व्हाट्सऐप से डाउनलोड कर सकेंगे सभी दस्तावेज
  • डिजिलॉकर के जरिए हो सकेगा व्हाट्सऐप पर MyGov हेल्प डेस्क का उपयोग
WhatsApp से डाउनलोड हो सकेंगे DL समेत ये जरूरी डॉक्युमेंट्स, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली. जल्दी आपको अपनी पर्स या जेब में, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी जैसे अहम दस्तावेजों को रखने के झंझट से छुटकारा मिलने वाला है. अब आप अपनी व्हाट्स ऐप पर ही अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी जैसे अहम दस्तावेजों को को डाउनलोड कर सकेंगे. इलेक्ट्रॉनिक्स और आइटी मंत्रालय ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इससे जुड़ा एक अहम फैसला किया है.

क्या है सरकार का फैसला

इलेक्ट्रॉनिक्स और आइटी मंत्रालय ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऐलान किया है कि लोग अब डिजिलॉकर के जरिए व्हाट्सऐप पर MyGov हेल्प डेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे. यह सुविधा शुरू होने के बाद लोगों को पान कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत दूसरे जरूरी डॉक्युमेंट्स की फिजिकल कॉपी अपने पास रखने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. 

सरकार ने व्‍हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क की सुविधा देकर लोगों को बड़ी राहत दी है. MyGov हेल्पडेस्क के जरिए अब डिजिलॉकर सेवाओं से लोगों को घर बैठे कई सुविधाएं मिलेगी. इसमें लोगों के डिजिलॉकर खाते को बनाना और उसे प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्किफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट डाइलोड करने समेत अन्य सुविधाएं व्हाट्अएप पर दी जाएंगी.

कौन कौन से डाक्युमेंट रख सकते हैं

आप व्हाट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क का इस्तेमाल करके पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, दसवीं का प्रमाण पत्र, बारहवीं का प्रमाण पत्र, आरसी, बीमा पॉलिसी जैसे अहम दस्तावेजों का सुरक्षित रख सकते हैं. 

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं अपने डॉक्युमेंट्स

व्हाट्सऐप पर अपने डॉक्युमेंट्स को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको +91 9013151515 नंबर पर Namaste या Hi या Digilocker लिखकर भेजना होगा. 

- इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि DigiLocker अकाउंट एक्सेस करना है या Cowin सर्विस

- DigiLocker चुनने पर आपसे पूछा जाएगा कि अकाउंट है या नहीं. 

-अगर DigiLocker पर अकाउंट पहले से है तो अपना आधार नंबर दर्ज करें. 

-आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें. 

- अब आपने जो भी डॉक्यूमेंट पहले से अपलोड किए गए हैं, उन्हें आप यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के बाद अब इस प्रदेश में भी मिलेगी सस्ती शराब, सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़