क्या आप वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं? खुशखबरी

पूरी दुनिया इसी सवाल का जवाब जानना चाहती है कि कोरोना का खात्मा करने वाली वैक्सीन कब बनेगी? लेकिन क्या आप किसी भी वैक्सीन के निर्माण की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2020, 07:40 PM IST
  • जानिए, वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया?
  • वैक्सीन पर भारत की बड़ी तैयारी
  • देशभर में पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन
  • तीन वैक्सीन पर ट्रायल आगे बढ़ा
क्या आप वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं? खुशखबरी

नई दिल्ली: भारत को जल्द ही कोरोना वैक्सीन पर गुड न्यूज़ मिल सकती है. ये हम नहीं कह रहे, ये कहना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2021 तक 20 करोड़ भारतीयों तक वैक्सीन पहुंचाने का दावा किया है. पीएम मोदी ने ये भी कहा है कि जन-जन तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी. लेकिन क्या आपको ये जानकारी है कि वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया क्या है?

वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया?

पहला चरण - एंटीजन या वैक्सीन को बनाना 
दूसरा चरण - क्लीनिकल ट्रायल
तीसरा चरण - जानवर पर परीक्षण
चौथा चरण - मानवीय परीक्षण
पांचवां चरण- सभी जांच रिपोर्ट की समीक्षा
अंतिम चरण- मंजूरी और उत्पादन

शनिवार को कोरोना पर प्रधानमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक की इस बैठक में कोरोना वैक्सीन पर चर्चा हुई, जल्द वैक्सीन पहुंचने की तैयारी पर चर्चा हुई. वैक्सीन पर पूरी दुनिया के साथ काम कर रही है. इस बैठक में काफी अहम मुद्दों पर चर्चा हुई लेकिन यहां आपको पहले ये जानना जरूरी है कि मानवीय परीक्षण कैसे होता है?

कैसे होता है मानवीय परीक्षण?

परीक्षण के लिए लोगों को जानकारी दी जाती है. स्वेच्छा से जो आना चाहते हैं, उनपर परीक्षण किया जाता है. खास बात ये कि जिस बीमारी का परीक्षण उससे वो संक्रमित नहीं हों. वॉलेंटियर पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए. वॉलेंटियर मानसिक रुप से भी स्वस्थ होना चाहिए. परीक्षण के दौरान कई नियमों को मानना होता है.

मानवीय परीक्षण में क्या खतरा?

इस परीक्षण में वैक्सीन के कामयाब होने की गारंटी नहीं होती है. संभावनाओं के आधार पर वैक्सीन तैयार की जाती है. असफल होने पर कोई अंग खराब हो सकता है. असफल होने पर जान भी जाने का खतरा होता है. इससे पहले भी परीक्षण के दौरान मौत हुई. असफल होने पर 'कोमा' में जाने की भी आशंका होती है.

कोरोना को हराने के लिए भारत तैयार!

देशभर में कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन का ट्रायल जोरों पर है. इसी सिलसिले में शनिवार को प्रधानमंत्री ने कोरोना के मौजूदा हालात और वैक्सीन को लेकर अब तक हुई तैयारी पर उच्चस्तरीय बैठक की. इस बैठक में वैक्सीन बनने के बाद उसे कैसे जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाया जाए इस पर विस्तार से चर्चा की गई है.

इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव, स्वास्थ्य से जुड़े नीति आयोग के सदस्य, वरिष्ठ वैज्ञानिक और दूसरे विभागों के अधिकारी शामिल हुए. बैठक में वैक्सीन बनने के बाद उसे कैसे जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाया जाए इसपर विस्तार से चर्चा की गई. फिलहाल भारत में कोरोना वैक्सीन के कई ट्रायल हो रहे हैं.

भारत में वैक्सीन का ट्रायल

तीन वैक्सीन पर काम सबसे आगे चल रहा है. तीन में दो वैक्सीन का ट्रायल फेज-2 में है, जबकि जबकि एक वैक्सीन का ट्रायल फेज-3 में है. आपको याद होगा प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले से कोरोना वैक्सीन को लेकर विस्तार से चर्चा की थी.

बैठक में किन-किन मुद्दों पर चर्चा?

इस बैठक में देश में बीते तीन हफ्तों से लगातार नए मरीजों और मौतों की संख्या घटने पर भी चर्चा की गई. हालांकि प्रधानमंत्री ने लोगों से त्योहारों के दौरान भी सभी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई और संयम का पालन करते रहने की अपील की. 

इस बैठक में प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि वैक्सीन को सिर्फ पड़ोसी देशों तक ही सीमित नहीं रखना है बल्कि इसे पूरी दुनिया में पहुंचाना है. वैक्सीन को लेकर भारतीय वैज्ञानिक और शोध संस्थान पड़ोसी देशों बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, अफगानिस्तान,  मॉरीशस, नेपाल और श्रीलंका के साथ मिलकर भी काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों को ये भी निर्देश दिया कि क्लीनिकल ट्रायल और शोध का यह कार्य सिर्फ पड़ोसी देशों तक सीमित नहीं रहना चाहिए, बल्कि इस सहयोग का विस्तार पूरी दुनिया में होना चाहिए.

बदल गई दुनिया की सोच

एक ज़माना था जब दुनिया के बड़े-बड़े देशों के बीच हथियारों की रेस चलती थी. तमाम देश ऐसी तकनीक और हथियारों के पीछे भागते थे जिनसे एक ही झटके में लाखों लोगों की जान चली जाए. लेकिन अब दुनिया के देश ऐसी वैक्सीन के पीछे भाग रहे हैं जो लाखों, करोड़ों लोगों का जीवन बचा सकती है.

कुछ देश Nuclear Bomb बनाने की तकनीक चुराते थे और अब कुछ देश, जान बचाने वाली दवाओं की चोरी कर रहे हैं. भारत में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर उम्मीदें बढ़ती जा रही हैं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़