शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ानें, लेकिए यात्रियों को करना होगा इन निर्देशों का पालन

DAIL की ओर से सेवाओं को शुरू करने के पहले तैयारियों के बारे में एक श्वेत पत्र जारी करके बताया गया है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर एक खास अल्ट्रा वॉइलेट रेज वाली टनल बनाई गई है. ये टनल यात्रियों के बैगेज को पूरी तरह से वायरस मुक्त कर देगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2020, 10:40 PM IST
    • एएआई (Airports Authority of India) ने एक ट्वीट कर बताया है कि हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रियों को किन गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा
    • एयरपोर्ट को संक्रमण मुक्त बनाने के लिए बड़े पैमाने पर सैनिटाइज करने की तैयारी
शुरू हो सकती हैं घरेलू उड़ानें, लेकिए यात्रियों को करना होगा इन निर्देशों का पालन

नई दिल्लीः लॉकडाउन के बाद इधर-उधर फंसे लोगों को अपने गन्तव्य तक पहुंचाने के लिए रेल सेवा शुरू कर दी गई है. इसी के साथ अब उड़ान को लेकर भी तैयारी जारी है. हालांकि अभी इसके लिए कोई आधिकारिक आदेश नहीं आए हैं, लेकिन सरकार घरेलू विमान सेवाओं को जल्द शुरू करने को लेकर कई तरह की तैयारी कर रही है. पिछले सप्ताह  डीसीजीए और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों ने दिल्ली एयरपोर्ट पर जा कर स्थिति का जायजा लिया था 

AAI ने किया ट्वीट
एएआई (Airports Authority of India) ने एक ट्वीट कर बताया है कि हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रियों को किन गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा. माना जा रहा है कि लगभग 50 दिन के लंबे इंतजार के बाद केंद्र सरकार जल्द ही विमान सेवा भी जल्द शुरू कर सकती है. हो सकता है कि लॉकडाउन-4 की गाइजलाइंस आने के बाद इस बारे में ऐलान किया जाए. 

इन नियमों का करना होगा पालन 
एएआई ने जल्द ही घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने की संभावना के साथ, जो गाइडलाइन जारी की है उसके तहत यात्रियों को हवाई यात्रा के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. यह उनके साथ-साथ लोगों की सुरक्षा के लिए भी जरूरी है. 

  • सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए एयरपोर्ट खुलने पर यात्रियों को सिर्फ वेब-चेकइन की अनुमति होगी
  • एयरपोर्ट खुलने पर आपको कोई केबिन लगेज ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  • रेलवे की तरह ही हवाई यात्रा के लिए फोन पर आरोग्य सेतु ऐप रखना अनिवार्य होगा.
  • मास्क और हाथ के दस्ताने पहनना सबके लिए जरूरी होगा.
  • सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए 4 फीट की दूरी बनाकर रखनी सबके लिए जरूरी होगा.
  • आपको एयरपोर्ट के कर्मचारियों के साथ हर तरह से सहयोग करना होगा.
  •  यात्री अब अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सेनेटाइजर लेकर जा सकते हैं.

संयुक्त टीम ने किया दौरा
नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक संयुक्त टीम जिसमें DGCA, ब्यूरो ऑफ सिविल एवियेशन सेक्युरिटी ऑफिस,  एएआई, डायल और CISF शामिल थीं, सभी ने उड़ानों की शुरुआत के पहले दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया और तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली.

दिल्ली एयरपोर्ट पर किए गए खास इंतजाम
DAIL की ओर से सेवाओं को शुरू करने के पहले तैयारियों के बारे में एक श्वेत पत्र जारी करके बताया गया है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर एक खास अल्ट्रा वॉइलेट रेज वाली टनल बनाई गई है. ये टनल यात्रियों के बैगेज को पूरी तरह से वायरस मुक्त कर देगी.

दिल्ली एयरपोर्ट पर मोबाइल अल्ट्रा वॉयलेट रेज वाले टावर बनाए गए हैं जो एयरपोर्ट के टर्मिनल को वायरस और बैक्टीरिया मुक्त बना देगा. जमीन पर ऐसी कालीन बिछाई गई है जो यात्रियों के जूतों को डिसइनफेक्ट कर देगा. 

एम्स ने एक और दवा से किया कोरोना इलाज का दावा, क्लीनिकल ट्रायल में तीन हुए ठीक

सैनिटाइज करने की व्यवस्था की
यात्रियों की जांच करने वाले हैंड हेल्ड डिवाइस भी अल्ट्रा वायलेट रेज से युक्त होगी. पैसेंजर ट्राली को भी वायरस और बैक्टीरिया मुक्त करने के लिए इंतजाम किए गए हैं. साथ ही 336 ऑटोमेटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन लगाने की प्रक्रिया भी चरणबद्ध तरीके से शुरू हो गई है.

एयरपोर्ट पर वॉशरूम, टर्मिनल बिल्डिंग और यात्रियों के टच प्वाइंट्स को नियमित रूप से सैनिटाइज करने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है.

तकनीकी कारणों से नहीं जारी हो सकी CBSE की परीक्षाओं की तारीख

ट्रेंडिंग न्यूज़