DTC Bus से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर: मोबाइल में देखिए 'रनिंग स्टेटस'

डीटीसी बसों की जानकारी गूगल मैप पर मिलेगी, क्योंकि दिल्ली सरकार का गूगल के साथ समझौता हुआ है. बसों के स्टॉप पर पहुंचने की सही जानकारी मिलेगी. गूगल पर बसों के रियल टाइम लोकेशन की जानकारी भी होगी. अब यात्रियों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा. फिलहाल 3 हजार बसों को सुविधा से जोड़ा गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2021, 09:53 PM IST
  • गूगल मैप पर मिलेगी डीटीसी बसों की जानकारी
  • यात्रियों को नहीं करना होगा बसों का लंबा इंतजार
DTC Bus से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर: मोबाइल में देखिए 'रनिंग स्टेटस'

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में तेज बारिश के बाद कई जगहों पर डीटीसी की बसें भी जाम और पानी में फंसी ​नजर आईं. ऐसे में आम दिनों में स्टॉप पर इन बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों को इंतजार बढ़ जाता, क्योंकि वो स्टाप पर मौजूद होते लेकिन उनकी बस लेट पहुंचती.

बारिश के अलावा भी कई बार दूसरी वजहों बस का इंतजार बढ़ जाता था, लेकिन अब दिल्ली के लोग इस इंतजार से बच सकते हैं और सही वक्त पर स्टॉप पर पहुंचकर अपने कीमती वक्त को बचा सकते हैं. इसके लिए उन्हें गूगल की मदद लेनी पड़ेगी.

बस कब आएगी, गूगल बताएगा!

अब आप समझिए ये सब कुछ कैसे होगा. इसके लिए आपको गूगल पर सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर गूगल मैप ऐप खोलना होगा. उसपर अपने गंतव्य स्थल की जानकारी देनी होगी.

दिल्ली में गूगल मैप पर डीटीसी बसों की ट्रैकिंग की जमीनी हकीकत जानने के लिए ज़ी मीडिया की टीम IP ESTATE बस स्टैंड पर पहुंची. गूगल मैप पर हमने IP ESTATE से निजामुद्दीन के रास्ते सरायं काले खां जाने वाली बस को ट्रैक किया. बस का IP ESTATE बस स्टैंड पर पहुंचने का समय 11 बज कर 14 मिनट दिखा रहा था.

दिल्ली सरकार ने इस योजना को डीटीसी यात्रियों के लिए बेहद काम का बताया है. दिल्ली के परिवहन मंत्री के मुताबिक अब यात्री अपने बस की रियल टाइम जानकारी हासिल कर पाएंगे.

दिल्ली में बसों की रियल टाइम जानकारी

अब तक डीटीसी बसों का स्टाप पर लंबा इंतजार करने वाले यात्रियों के चेहरे पर इस जानकारी के बाद खुशी है. गूगल पर अपनी बस के आने का वक्त देखकर वो घरों से निकलेंगे और उनका इंतजार का वक्त कम हो जाएगा.

डीटीसी यात्रियों को बड़ी राहत

निश्चित तौर पर ये डीटीसी बसों से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी राहत है. दावा है कि अब गूगल से बस के आने की बिल्कुल सही जानकारी मिल पाएगी. ज़ी मीडिया ने इस दावे का रियलिटी टेस्ट भी किया. आपको बताते हैं कि क्या वाकई गूगल से बस से आने की बिल्कुल सटीक जानकारी मिल रही है.

ज़ी मीडिया ने जब पड़ताल की तो बस 60 सेकेंड लेट थी, लेकिन ये वक्त इतना भी ज्यादा नहीं लगता. फिलहाल 3 हजार बसें इस सेवा से जोड़ी गई हैं, लेकिन दिल्ली सरकार का दावा है जल्द ही ​डीटीसी की सारी बसों की रियल टाइम जानकारी गूगल पर उपलब्ध होगी.

दिल्ली में बसों की रियल टाइम जानकारी

इस सुविधा के बाद लोगों के लिए देश की राजधानी दिल्ली में बसों का इंतजार कम होगा. गूगल के अलावा दिल्ली परिवहन विभाग की वन दिल्ली ऐप पर भी आप बसों का रियल टाइम स्टेट्स चैक कर सकते है.

कई बार लोगों को बस स्टॉप पर काफी देर तक बस का इंतजार करना पड़ता है. तो कई बार बस स्टॉप पर लेट पहुंचते हैं और बस निकल जाती है. इसकी वजह ये है कि लोगों बस के स्टॉप तक पहुंचने की सटीक जानकारी नहीं होती. लेकिन अब देश की राजधानी दिल्ली में ये मुश्किल आसान हो गई है. दिल्ली सरकार ने गूगल से समझौता किया है जिसके बाद अब दिल्ली में बसों के स्टाप तक पहुंचने का सही वक्त आपको गूगल बताएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़