• पूरी दुनिया में कोरोना से 1140570 लोग प्रभावित, अब तक 61181 लोगों की मौत हुई,236528 लोग रोगमुक्त हुए
  • भारत में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 3072, इसमें से 75 लोगों की मौत हुई, 212 इलाज के बाद ठीक हुए
  • महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 490 मरीज, 24 लोगों की मौत हुई, 42 लोग ठीक हुए
  • तमिलनाडु में कोरोना से 411 लोग प्रभावित, 2 की मौत, 6 लोग ठीक हुए
  • केरल में अब तक 295 लोगों को हुआ कोरोना, 2 की मौत हो चुकी है, 41 इलाज के बाद ठीक हुए
  • दिल्ली में कोरोना के 445 मरीज, 6 की मौत, 15 लोग ठीक हुए, मध्य प्रदेश में कोरोना से 155 लोग संक्रमित, 9 लोगों की मौत
  • यूपी में कोरोना के 174 मरीज, 19 लोग ठीक हुए, 2 लोगों की मौत
  • राजस्थान में कोरोना के 200 मरीज, 21 लोग इलाज के बाद ठीक हुए, अभी तक एक भी मौत नहीं
  • तेलंगाना में कोरोना के 158 मरीज, 7 लोगों की मौत, मात्र 1 ही इलाज के बाद ठीक हुआ
  • कर्नाटक में कोरोना के 128 मरीज और आंध्र प्रदेश में 161 लोगों में कोरोना वायरस का असर

मेट्रो स्टेशनों से मिलेगा ई-रिक्शा, घर तक पहुंचाएगा

सबसे पहले चरण में यमुना बैंक, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशनों से फिलहाल ये स्वच्छ सुरक्षित और लोक परिवहन सुविधा शुरू की गई है.

मेट्रो स्टेशनों से मिलेगा ई-रिक्शा, घर तक पहुंचाएगा

नई दिल्लीः डीएमआरसी मेट्रो यात्रियों के सफर को और अधिक आसान व सुविधा जनक बनाने जा रही है. दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों से यात्रियों को ई-रिक्शा की सुविधा मिलेगी, जिससे वे अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं. गुरुवार से यह सेवा सुविधा दिल्ली के चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों से शुरू हो जाएगी. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के साथ सेवा प्रदाता कंपनी ईटीओ मोटर्स ने करार किया है. इस सुविधा का नाम Emass यानी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एज ए सर्विस दिया गया है. 

योजना से जुड़ेंगे पांच हजार ई रिक्शा
अलग-अलग मेट्रो रूट्स पर ईटीओ मोटर्स गोयनका इलेक्ट्रिक मोटर व्हिकल प्राइवेट लिमिटेड के साथ हुए इस करार के मुताबिक, सवारी की किल्लत वाले या आबादी से थोड़ी दूर पर स्थित मेट्रो स्टेशनों को पहली प्राथमिकता के तौर पर ये सुविधा दी जाएगी. ईटीओ मोटर्स के सीईओ बीजू मैथ्यूज के मुताबिक पांच हजार ई रिक्शा इस योजना के तहत सड़कों पर रहेंगे.

सबसे पहले चरण में यमुना बैंक, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशनों से फिलहाल ये स्वच्छ सुरक्षित और लोक परिवहन सुविधा शुरू की गई है.

13 जनवरी को हुई थी शुरुआत
मेट्रो रेल कारपोरेशन के मुताबिक, इन कंपनियों को उपरोक्‍त मेट्रो स्‍टेशनों पर यात्रियों को छोड़ने तथा लेने हेतु एक समर्पित पार्किंग स्‍थल और बैटरी चार्जिंग प्‍वाइंट आवंटित किए जाएंगे. दिल्ली मेट्रो और इन कंपनियों के इस साझा उपक्रम की शुरुआत पिछले महीने 13 जनवरी को हुई थी. तब पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के साथ-साथ इन ई रिक्शा वाहनों ने इस सेवा के संचालन और समन्वय की बारीकियां मेट्रो अधिकारियों को बताई थीं. तभी इस करार पर सहमति बन गई थी.   

अब गोवा सरकार नहीं लगाएगी धारा 144

DMRC ने दिया है स्वीकृति पत्र
इस उपलब्धि पर टिप्‍पणी करते हुए, ETO मोटर्स के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी बीजू मैथ्‍यूज़ ने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि हमारे उपक्रम को दिल्‍ली के चार मेट्रो स्‍टेशनों से अपनी ई-रिक्‍शा सेवायें लॉन्च करने के लिए DMRC ने स्‍वीकृति पत्र दिया है. उन्होंने कहा कि यह दिल्‍ली मेट्रो रेल के यात्रियों को उनके गंतव्‍य के अंतिम बिन्‍दु तक कनेक्टिविटी उपलब्‍ध करवाने में हमारी सक्षमता का प्रमाण है.

हम दिल्‍ली के लोगों को, उनके कार्बन फुटप्रिन्‍ट में कमी सुनिश्चित करते हुए, स्‍वच्‍छ, सुरक्षित और साझा सार्वजनिक परिवहन उपलब्‍ध करवाने हेतु प्रतिबद्ध हैं. 

कमाल की टेक्नोलॉजी: शराब के नशे में नहीं चलेगी बाइक